आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

17 अप्रैल 2015

ये है गुरु द्रोणाचार्य का गांव, यहीं पर एकलव्य ने किया था अंगूठा दान

गुरु द्रौणाचार्य की तस्वीर।
गुरु द्रौणाचार्य की तस्वीर।


गुड़गांव। महान गुरु भक्त एकलव्य का गुड़गांव से गहरा संबंध है। इस स्थान पर ही गुरु द्रोणाचार्य ने एकलव्य से उसका अंगूठा मांगा था ताकि धर्नुविद्या में वह अर्जुन का मुकाबला ही न कर सके। आज गुड़गांव को एक ऐसे शहर के रूप में पहचाना जाता है जो आधुनिक शैली से तैयार की गईं शीशे की इमारतों से घिरा हुआ है।
यहां 300 फ़ॉर्चुन 500 कंपनी हैं। गुड़गांव का नाम आते ही हमारे सामने यही तस्वीर बनने लगती है। हालांकि, इसके अलावा भी कुछ है, जिसके बारे में शायद कम ही लोग जानते हैं। महाभारत में पांडव और कौरवों को धर्म की सीख देने वाले गुरु द्रोणाचार्य का गांव, गुरुग्राम यहीं है।

यह बात बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि यही वो स्थान है जहां अर्जुन ने चिड़िया की आंख में निशाना लगाया था। गुड़गांव में भारत का इतिहास समाहित है। कुरूक्षेत्र में होने वाले युद्ध की तैयारी भी इसी स्थान पर हुई थी। लेकिन आज बहुत कम लोग इस स्थान के उद्भव की कहानी जानते होंगे। बाहरी लोगों का इस बात से क्या लेना-देना और स्थानीय लोग इसके इतिहास को भुला बैंठे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...