आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

30 अप्रैल 2015

स्पेशल ट्रेनों में लगेगा तत्काल का किराया, 10 से 60 दिन पहले रिजर्वेशन

स्पेशल ट्रेनों में लगेगा तत्काल का किराया, 10 से 60 दिन पहले रिजर्वेशन
जयपुर/जोधपुर. यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे प्रशासन तत्काल टिकट शुल्क के साथ विशेष ट्रेनों का संचालन करेगा। ट्रेन जोन स्तर पर यात्री भार के आधार पर चलाई जाएंगी। हालांकि इन विशेष तत्काल ट्रेनों में टिकट सामान्य शुल्क के साथ तत्काल शुल्क भी वसूला जाएगा। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने देश के सभी जनरल मैनेजर्स को निर्देश जारी किए हैं। ट्रेनों का संचालन यात्री भार के सर्वे के बाद जल्द शुरू किया जाएगा, जिसकी तैयारी चल रही है।
न्यूनतम 10 व अधिकतम 60 दिन पहले आरक्षण
इन ट्रेनों में पूर्व आरक्षण की अवधि न्यूनतम 10 और अधिकतम 60 रखी जाएगी। इस प्रकार छुट्टियों के साथ अन्य अवसरों पर ट्रेनों में रहने वाली मारामारी का फायदा रेलवे उठाएगा। रेलवे बोर्ड के उप निदेशक (यातायात वाणिज्यिक) संजय मनोचा की ओर से जारी आदेश में कहा गया है, कि जो विशेष ट्रेनें प्रीमियम के रूप में नहीं चल रही हैं उन्हें तत्काल के रूप में चलाया जाए। इसमें जोनल रेलवे के मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधकों को अधिकृत किया गया है, कि वे विशेष ट्रेनों में यात्रीभार का आंकलन करें। यदि ट्रेन के आरंभ स्टेशन व गंतव्य स्टेशन दोनों ओर से डिमांड ज्यादा होगी तो दोनों साइड से सभी बर्थ तत्काल के रूप में ही बुक की जाएंगी। यदि एक तरफ से यात्री भार कम है तो वहां से सामान्य किराया ही वसूला जाएगा।
अब किराया ज्यादा लगेगा- 400 रुपए सेकंड एसी और 300 रुपए थर्ड एसी
यह सुविधा पहले से चल रही मेल, एक्सप्रेस,सुपरफास्ट, शताब्दी, राजधानी, गरीब रथ, दुरंतो व प्रीमियम ट्रेनों के बाद की जा रही है। इस प्रकार छुट्टियों, त्योहार के साथ सामान्य दिनों में चलने वाली विशेष श्रेणी की ट्रेनों में अब रेलवे तत्काल का किराया वसूलेगा। विशेष ट्रेनों को तत्काल का दर्जा देने के बाद यात्रियों को लंबी दूरी की ट्रेनों में प्रत्येक बर्थ के लिए थर्ड एसी के लिए 300 और सैकंड के लिए 400 रुपए ज्यादा देने होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...