आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

25 मार्च 2015

यमन में संकट: राष्ट्रपति भागे, भारत ने भी नागरिकों से देश छोड़ने को कहा

अदन शहर की ओर बढ़ते शिया विद्रोही।
अदन शहर की ओर बढ़ते शिया विद्रोही।
सना। यमन के राष्ट्रपति अब्द राब्बू मंसूर हादी की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं। विद्रोहियों के बढ़ते दबाव की वजह से हादी अदन स्थित महल छोड़कर कहीं भाग गए हैं। चश्मदीदों के मुताबिक, अदन की पहाड़ी पर बने हादी के महल से बुधवार को राष्ट्रपति के काफिले को निकलते देखा गया। राष्ट्रपति के एक अधिकारी ने बताया कि वह एक कमरे से अदन से 60 किमी दूर अल अनाद में विद्रोहियों के खिलाफ उनकी सेना के अभियान और सैनिकों की प्रतिक्रिया पर नजर रख रहे थे। विद्रोहियों ने हादी को पकड़ने के लिए 1 लाख डॉलर के इनाम की भी घोषणा की है। इसके अलावा रक्षा मंत्री को गिरफ्तार कर लिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि हादी के सहयोगी और रक्षा मंत्री महमूद अल सुबाही को लाझ शहर से गिरफ्तार किया गया है। बता दें कि विद्रोहियों ने अदन शहर से लगे अल अनाद स्थित सरकार नियंत्रित हवाई अड्डे पर भी कब्जा जमा लिया है।
इस बीच भारत ने युद्धग्रस्त देश से अपने नागरिकों को फौरन निकलने की चेतावनी जारी की है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, यमन में लगभग 3,500 भारतीय रह रहे हैं। भारतीय विदेश मंंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने कहा, "हमने यमन में रह रहे भारतीयों को स्थिति को गंभीरता से लेने और तत्काल देश छोड़ने को कहा है।" बता दें कि यमन में रह रहे भारतीयों में सबसे ज्यादा नर्सें हैं। भारत द्वारा जारी की गई ये तीसरी एडवाइजरी है। राजधानी सना स्थित भारतीय दूतावास ने भी हेल्पलाइन जारी किया है।
क्या है मामला
लंबे समय से हाशिए पर रहे शिया विद्रोहियों ने बीते साल सितंबर में राजधानी पर हमला कर राजनीति में बड़ी हिस्सेदारी मांगी थी। चार महीने बाद जनवरी में इस ग्रुप ने राष्ट्रपति महल पर भी कब्जा जमा लिया। इसके बाद उन्होंने हादी को सना में ही नजरबंद कर दिया। हालांकि, हादी किसी तरह वहां से अदन भागने में कामयाब रहे। अदन, सना से तकरीबन 300 किमी की दूरी पर स्थित है। बता दें शिया समूह की पकड़ देश के सिर्फ उत्तरी हिस्से में है। यहां उन्होंने मिलिट्री फोर्स स्टेशन से लेकर एयरफोर्ट तक पर कब्जा जमा रखा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...