आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

27 मार्च 2015

भगवान राम-सीता ने यहां किया था विश्राम, कालिदास ने लिखा था महाकाव्य

रामटेक स्थित पहाड़ी, जहां राम मंदिर स्थित है
रामटेक स्थित पहाड़ी, जहां राम मंदिर स्थित है
नागपुर. आज राम नवमी पूरे भारत में धूम-धाम से मनाई जा रही है। हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार इस दिन भगवान राम का जन्म हुआ था। इसी के साथ नौ दिवसीय चैत नवरात्रि का भी आज समापन हो जाएगा। राम नवमी के अवसर पर आज  आपको नागपुर के समीप स्थित रामटेक के बारे में बता रहा है, जिसके बारे में कहा जाता है कि भगवान राम ने वनवास के दौरान पत्नी सीता और भाई लक्ष्मण के साथ इसी जगह पर विश्राम किया था। वहीं कवि कालिदास ने अपना महाकाव्‍य मेघदूत भी यहीं लिखा था।
नागपुर के समीप है स्थित
रामटेक महाराष्ट्र की उपराजधानी नागपुर से 20 मील की दूरी पर ऊंची पहाड़ियों पर स्थित है। वनवास के समय राम के 'टिकने का स्थान' या 'पड़ाव' को 'रामटेक' कहा जाता है।
रामनवमी पर लगता है मेला
रामटेक को 'सिंदूरगिरि' भी कहते हैं। इसके पूर्व की ओर 'सुरनदी' या 'सूर्यनदी' बहती है। रामनवमी के दौरान यहां नदी के किनारे मेला भी लगता है।
कवि कालिदास ने लिखा था महाकाव्य
ऐसा कहा जाता है कि कवि कालिदास ने यहां महाकाव्य 'मेघदूत' लिखा था। जिसमें कालिदास ने रामटेक का भी वर्णन किया था। साथ ही यहां मौजूद छोटे-छोटे सरोवरों का भी वर्णन महाकाव्य में मिला है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...