आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

11 मार्च 2015

इलाहाबाद: कोर्ट के सामने दरोगा ने वकील को मारी गोली, सिपाही घायल


इलाहाबाद. इलाहाबाद में सीजेएम कोर्ट के सामने दरोगा ने वकील की गोली मारकर की हत्या कर दी। दरोगा ने बहस के बाद सर्विस रिवॉल्वर से इलाहाबाद के करछना के रहने वाले 24 साल के वकील नबी अहमद गोली मारी। गोली वकील के बाएं सीने में धंस गई, जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई। इसके बाद साथी को बचाने पहुंचे अन्‍य वकील को भी पुलिसवाले ने गोली मारकर घायल कर दिया और मौके से फरार हो गया। साथी की मौत से गुस्साए वकीलों ने जमकर तोड़फोड़ और आगजनी की। वकीलों ने पुलिस पर पथराव और फायरिंग भी किया। इसमें 25 साल के सिपाही अजय नागर भी घायल हो गया। घटना की जानकारी होते ही मौके पर डीआईजी सहित पीएसी और आरएएफ के जवानों की भारी संख्‍या में तैनाती कर दी गई है। इस पथराव में आधा दर्जन से ज्यादा लोग घायल होने की सूचना है। वहीं, मुख्यमंत्री ने मृतक वकील के परिजनों को 10 लाख रुपए मुआवजा देने की बात कही है। इसके अलावा डीएम और एससपी को जांच के निर्देश दिए हैं।
बताया जा रहा है कि किसी मुकदमे को लेकर दरोगा शैलेंद्र सिंह और वकील आरिफ नबी में कहासुनी हो गई। विवाद बढ़ने पर दरोगा ने गुस्से में आकर वकील के ऊपर फायर कर दिया। इससे उसकी मौके पर ही मौत ही गई। साथी को बचाने पहुंचे दूसरे वकील रवि पर भी दरोगा ने गोली चला दी। इससे वह भी गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना के बाद दरोगा पास के एसएसपी ऑफिस में भागकर छिप गया। इसके बाद मौके पर पहुंचे वकीलों ने ऑफिस में तोड़फोड़ शुरू कर दी।
वकीलों ने की जमकर तोड़फोड़, दो दर्जन गाड़ियों को फूंका
हंगामा कर रहे वकीलों ने कचहरी और आसपास के इलाके में जमकर तोड़फोड़ की और दो दर्जन गाड़ियों को फूंक दिया। पुलिस ने हालात पर काबू पाने के लिए हवा में गोलियां दागीं। घटना की जानकारी होते ही इलाहाबाद हाईकोर्ट के वकील भी सड़क पर उतर आए हैं और दुकानों में भी आग लगा दी। उन्होंने इलाहाबाद हाइवे पर जाम लगा दिया। आसपास के इलाकों में पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है। घटनास्थल पर आरएएफ को भी लगाया गया है।
क्‍या कहते हैं एसएसपी
एसएसपी दीपक कुमार का कहना है कि मामले की जांच कर दोनों पक्षों पर कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल मामले को कंट्रोल किया जा रहा है। मौके पर अभी भी तनाव बरकरार है। किसी भी अनहोनी को देखते हुए घटनास्थल पुरी तरह से पुलिस छावनी में तब्दील हो चुका है।
गुरुवार को यूपी में वकील हड़ताल पर रहेंगे
बुधवार देर शाम हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों की एक आपात सभा बुलाई गई। सभा में 12 मार्च यानी गुरुवार को हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया गया। बार एसोसिएशन ने कहा है कि चूंकि यूपी बार काउंसिल ने वकीलों से 12 मार्च को न्यायिक कार्य न करने का आह्वान किया है। इस नाते हाईकोर्ट के अधिवक्ता बार काउंसिल यूपी के निर्णय को मानते हुए गुरुवार को न्यायिक कार्य नहीं करेंगे। न केवल हाईकोर्ट बल्कि सेल्स टैक्स बार एसोसिएशन और अन्य अधिवक्ता संगठनों ने भी इस घटना के विरोध में न्यायिक कार्य न करने का निर्णय लिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...