आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

24 मार्च 2015

फ्रांस: 24 साल पुराना था क्रैश हुआ प्लेन, 148 की मौत की आशंका



पेरिस। दक्षिणी फ्रांस में जर्मनविंग्स एयरलाइंस का यात्री विमान 9525 मंगलवार को क्रैश हो गया। विमान स्पेन के बार्सिलोना से जर्मन शहर डूसेलडर्फ जा रहा था। एयरबस A320 विमान में 142 यात्रियों के साथ छह क्रू मेंबर सवार थे। फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसुआ ओलांद के मुताबिक, इन सभी के जीवित होने की बिलकुल उम्मीद नहीं है। हादसा राजधानी पेरिस से 750 किलोमीटर दूर हुआ। क्रैश हुआ विमान 24 साल पुराना था। इसने आखिरी उड़ान बीते रविवार डूसेलडर्फ से लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट के लिए भरी थी। स्पेन के प्रधानमंत्री ने बताया कि विमान में 45 स्पेनिश यात्री थे। हादसे में मारे जाने वाले अधिकतर लोग स्पेन, जर्मनी, टर्की आदि देशों से हैं।
क्रैश साइट पर जाएंगी मार्केल
जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल बुधवार को क्रैश साइट पर जाएंगी। उन्होंने कहा, यह गहरे दुख का वक्त है। हम उन लोगों के प्रति गहरी संवेदना जाहिर करते हैं, जिन्होंने इस हादसे में अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को खो दिया। दुर्घटना के हर पहलू की गंभीरता से जांच की जाएगी।
क्रू मेंबर्स ने भेजा था इमरजेंसी सिग्नल
फ्रेंच सिविल एविएशन अथॉरिटी ने बताया कि उड़ान भरने के 46 मिनट बाद ही क्रू मेंबर्स ने आपातकालीन सिग्नल भेज दिए थे। अधिकारियों के मुताबिक, इमरजेंसी कॉल के बाद प्लेन कुछ ही सेकेंड्स में 38 हजार फीट की ऊंचाई से पांच हजार फीट की ऊंचाई पर आ गया। इसके कुछ सेकेंड्स बाद ही एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने प्लेन का सिग्नल खो दिया। प्लेन क्रैश से पहले पायलट्स पायलट्स के आखिरी शब्द थे, 'emergency, emergency'.
दुर्गम इलाके में हुआ हादसा
फ्रेंच प्रेसिडेंट ने कहा कि हादसे वाली जगह बेहद दुर्गम इलाके में है, जहां पहुंचने में कई घंटे लगेंगे। सेना के हेलिकॉप्टर विमान की खोज में हादसे वाले इलाके के ऊंची चोटियों तक गए। फ्रेंच रेडियो स्टेशन यूरोप 1 पर एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि विमान सामान्य से कम ऊंचाई पर उड़ रहा था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रांस के डिग्ने के एल इलाके के पास विमान का मलबा ट्रेस कर लिया गया है। घटनास्थल पर मौजूद माउंटेन गाइड ब्रूनो लमबर्ट ने बताया कि उसने कोई क्रैश की आवाज नहीं सुनी है। उसने बताया कि जहां क्रैश हुआ है, वहां ऊंचे पहाड़ हैं और क्रैश होने के बाद जोरदार हिमस्खलन होने का खतरा होगा।

भरोसेमंद था विमान
विमान के क्रैश होने की खबर सामने आने के बाद इसके पूर्व पायलट जॉन कॉक्स ने कहा है कि यह बहुत ही भरोसेमंद था। उन्हें खुशी है कि उन्होंने इसे उड़ाया। जॉन वर्तमान में सेफ्टी ऑपरेटिंग सिस्टम (एविएशन कन्सल्टिंग कंपनी) के सीईओ हैं। फ्रांस के गृह मंत्रालय ने बताया कि 240 लोगों की इमरजेंसी टीम को घटनास्थल पर स्थानीय प्रशासन की मदद के लिए भेज दिया है। साथ ही माउंटेन रेस्क्यू एक्सपर्ट टीम भी काम कर रही है।
इमरजेंसी नंबर जारी
विमान को ऑपरेट करने वाली कंपनी लुफ्थांसा एयरवेज ने अपनी वेबसाइट पर कंपनी के लोगो को पीले रंग से ग्रे में तब्दील कर दिया। इससे पहले, कंपनी के सीईओ कार्टन स्पोहर ने कहा, ''हमें अभी यह भी नहीं पता कि कि प्लेन के हादसे की वजह क्या है। मुझे यात्रियों के परिवार और घरवालों से गहरी संवेदना है। यह हमारे लिए काला दिन है।''फ्रेंच के आंतरिक मंत्रालय ने हादसे से जुड़ी जानकारी देने के लिए ये इमरजेंसी नंबर जारी किए हैं।
जर्मनी: 0800 1133 5577
स्पेन: 902 400 012

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...