आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

05 मार्च 2015

यह है वह रिपोर्ट, जिसके छपने की वजह से 15 मिनट तक गालियां देते रहे विराट कोहली


नई दिल्ली. भारतीय टीम के उप कप्तान विराट कोहली ने बीते सोमवार को हिंदुस्तान टाइम्स के एक पत्रकार को गाली दी थी। इसके पीछे गर्लफ्रेंड अनुष्का शर्मा और खुद के बारे में छपी एक खबर को कारण बताया था। विराट कोहली कथित तौर पर पंद्रह मिनट तक गालियां देते रहे। हालांकि, जैसे ही उनको पता चला कि खबर किसी और की थी, उन्होंने एक अन्य पत्रकार के माध्यम से हिंदुस्तान टाइम्स के उस पत्रकार से माफी मांग ली थी। हालांकि, अखबार की ओर से कोहली के खिलाफ बीसीसीआई के पास शिकायत दर्ज कराई गई है। पूरे मामले को लेकर एक अन्य अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस ने गुरुवार को एक न्यूज रिपोर्ट छापी। इसके मुताबिक, कोहली ने जिस पत्रकार की वजह से हिंदुस्तान टाइम्स के जर्नलिस्ट को गाली दी, दरअसल वह उनका पत्रकार था। इंडियन एक्सप्रेस ने वह रिपोर्ट भी छापी है, जिसकी वजह से कोहली नाराज थे।
विराट कोहली और अनुष्का शर्मा। (फाइल फोटो)
विराट कोहली और अनुष्का शर्मा। (फाइल फोटो)
इंडियन एक्सप्रेस के नेशनल स्पोर्ट्स एडिटर संदीप द्विवेदी ने 19 जुलाई 2014 को 'In India’s jumbo touring party, the ‘G’ in WAGs too' हेडिंग के साथ एक खबर छापी थी। रिपोर्ट में बताया गया था कि इंग्लैंड टूर पर विराट कोहली गर्लफ्रेंड अनुष्का शर्मा के साथ एक ही होटल में रह रहे थे। रिपोर्ट में लिखा गया था कि विराट और अनुष्का शर्मा के साथ रहने की इजाजत बीसीसीआई ने दी है। साथ ही, बताया गया था कि बीसीसीआई ने इस शर्त पर इजाजत दी थी कि विराट और अनुष्का शादी करने वाले हैं, इसलिए दोनों एक साथ होटल में रह सकते हैं। इस रिपोर्ट के बाद ही अनुष्का शर्मा को वापस भारत लौटना पड़ा था। बता दें कि इंग्लैंड टूर पर गौतम गंभीर, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा सहित अन्य खिलाड़ी अपनी वाइफ के साथ गए थे।
'बहन की गाली दी'
मर्डोक ओवल मैदान पर दोपहर का समय। मैं मर्डोक यूनिवर्सिटी के दो कर्मचारियों से भारतीय मीडिया के बारे में राय जानने की कोशिश कर रहा था। इन दोनों में से एक कर्मचारी मीडिया की व्यवस्था के लिए नियुक्त किया गया था। बातचीत के साथ-साथ मैं नेट पर पसीना बहा रही भारतीय टीम पर भी निगाह रखे हुए था। इसी दौरान विराट कोहली सहित भारतीय टीम के खिलाड़ी अभ्यास समाप्त करके लौटे। तभी मैंने विराट को कुछ कहते हुए देखा, जो ड्रेसिंग रूम के ठीक सामने खड़े थे। विराट कोहली अपनी बात को जारी रखते हुए हम लोगों की ओर इशारा कर रहे थे। मुझे लगा, मेरे पीछे खड़ी भीड़ से उन्हें कोई प्रॉब्लम है, इसलिए मैंने उन पर ध्यान नहीं दिया और यूनिवर्सिटी के कर्मचारियों से बातचीत जारी रखी। इसी दौरान यूनिवर्सिटी के एक कर्मचारी ने मुझे बताया कि शायद विराट मेरी तरफ इशारा कर रहे हैं। जब मैं विराट की ओर मुड़ा तो मुझे अहसास हुआ कि विराट कोहली मुझसे ही कुछ कह रहे थे। विराट से कुछ ही दूरी पर होने के कारण मुझे उनकी आवाज सुनाई दी। उन्होंने मुझे बहन की गाली दी और कुछ अन्य अपशब्द भी कहे।
'पंद्रह मिनट तक बकते रहे अपशब्द'
इसके बाद जब विराट ने अपनी बीच की उंगली से भद्दा इशारा किया तो मेरा संदेह दूर हो गया। मैं विराट के गुस्से का निशाना था। मुझे इस घटना पर विश्वास नहीं हो रहा था। विराट के इस रवैये के कारण मैं बुरी तरह शर्मसार हो गया। विराट इतने पर भी चुप नहीं हुए। हद तो तब हो गई जब उन्होंने मुझे दूसरी ओर देखते देख दोबारा गाली दी और कहा, 'हां, तुम्हीं हो।' यह पूरी तरह से चौंकाने वाली घटना थी। मैं इस घटना के पीछे के कारण का अंदाजा लगा पाने में पूरी तरह असफल रहा। मैं समझ नहीं पा रहा था कि वह बिना किसी कारण मेरे साथ ऐसा बर्ताव क्यों कर रहे हैं? विराट किट हाथ में लिए ड्रेसिंग रूम के अंदर जाते समय मुझे मां की गाली दे रहे थे। इस घटना से मेरे अलावा विराट के साथी खिलाड़ी और अन्य जर्नलिस्ट भी हैरान थे। मेरे साथ के जर्नलिस्ट ने मुझसे जानना चाहा कि ऐसा क्या हो गया, क्यों विराट गाली दे रहे हैं। यह पूरा घटनाक्रम 15 मिनट तक चला। 10 मिनट बाद विराट कोहली ड्रेसिंग रूम के बाहर निकले और मेरी ओर हाथ हिलाकर कहा, "मैं कन्फ्यूज था।" मैंने उनके इस बर्ताव पर भी कुछ नहीं कहा।
सीधे तौर पर नहीं मांगी माफी
इसके बाद विराट कोहली ने सुमित घोष (एक बांग्ला डेली के रिपोर्टर) को बुलाया और कुछ कहा। सुमित मेरे घनिष्ठ मित्रों में से हैं। सुमित मेरे पास आए और कहा, "विराट अपने व्यवहार के लिए शर्मिंदा हैं। उन्होंने आपको किसी दूसरे अंग्रेजी अखबार का रिपोर्टर समझ लिया था। यह गलती से हुआ।" इस पर मैंने सुमित से कहा, "विराट के व्यवहार से ऐसा नहीं लगता, वह इंटरनेशनल खिलाड़ी हैं। वह तो मुझे सीधे तौर पर जानते भी नहीं हैं।" मैंने सुमित से कहा, ''जाओ, उनसे कहो, वह इंटरनेशनल खिलाड़ी हैं। उन्हें पता होना चाहिए कि कैसा व्यवहार किया जाना चाहिए। वह कैसे किसी को नीचा दिखा सकते हैं या गाली दे सकते हैं?'' मैं एक बार फिर दोहराना चाहूंगा, "विराट ने मुझसे डायरेक्टली माफी नहीं मांगी।"

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...