आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

31 मार्च 2015

1 अप्रैल से कई बदलाव: प्राइवेट बैंकों में ज्यादा चार्ज, 4 माह पहले रेल टिकट बुकिंग


नई दिल्ली. अप्रैल की पहली तारीख से कई बदलाव होने वाले हैं। कुछ बदलाव आपको राहत दे सकते हैं, तो कुछ सीधे आपकी जेब हल्‍की करने वाले होंगे। मसलन, ट्रेन में सफर करने वालों को 120 दिन पहले बुकिंग की सुविधा मिलने जा रही है। लेकिन देशभर में प्लैटफॉर्म टिकट महंगा होने जा रहा है। रसोई गैस सस्ती हो सकती है, लेकिन गैस कनेक्शन को अगर आधार से लिंक नहीं कराया है तो सब्सिडी वाला सिलेंडर अब आपको मिलने से रहा। रसोई गैस पर मिलने वाली सब्सिडी पाने के लिए बैंक खाते से आधार नंबर को लिंक कराने का अाखिरी दिन 31 मार्च ही है।
अगर प्राइवेट बैंक में मिनिमम बैलेंस नहीं रख पा रहे हैं, तो ज्‍यादा पेनल्टी भरने के लिए तैयार रहिए। कारों का थर्ड पार्टी इन्श्योरेंस तो महंगा हो ही रहा है, कारें भी महंगी हो सकती हैं। आम बजट में सर्विस टैक्स में इजाफा करने की घोषणा भी 1 अप्रैल से लागू होगी। इसका असर कई सेवाओं पर पड़ेगा।
ट्रेन के टिकट
रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने प्री-बुकिंग की लिमिट दो महीने से बढ़ाकर 4 महीने करने की घोषणा रेल बजट में थी। यह 1 अप्रैल से लागू होने जा रहा है।
ऐसे समझें : अगर 30 जुलाई को यात्रा करनी है तो 1 अप्रैल को टिकट बुक होगा। 31 जुलाई को यात्रा करनी है तो 2 अप्रैल से बुकिंग होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि प्री-बुकिंग में जर्नी डेट शामिल नहीं होगी।
इन ट्रेनों में नहीं मिलेगा फायदा : दिल्ली-आगरा ताज एक्सप्रेस जैसी दिन की ट्रेनों और कुछ स्पेशल ट्रेनों में यह सुविधा नहीं मिलेगी। इनमें 30 से 60 दिन पहले ही टिकट बुक करा सकेंगे।
कल से बढ़ेगा रेलवे का माल भाड़ा
रेल बजट में माल भाड़े में वृद्धि का जो प्रस्ताव किया गया था, वह बुधवार से लागू हो जाएगा। इससे अनाज, दाल, यूरिया, सीमेंट, कोयला, लोहा समेत कई वस्तुओं की ढुलाई महंगी हो जाएगी। इसका असर इनकी कीमतों पर भी पड़ेगा। बढ़ी ढुलाई का बोझ अंतत: आम ग्राहकों को ही उठाना पड़ेगा। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने 2015-16 के बजट में 12 वस्तुओं पर भाड़ा 0.8 से 10 फीसदी तक बढ़ाने का प्रस्ताव किया था। अनाज और दाल की ढुलाई 10 फीसदी, कोयले की 6.3 फीसदी, बिटुमन और कोलतार की 3.5 फीसदी, पिग आयरन और स्क्रैप की 3.1 फीसदी, सीमेंट की 2.7 फीसदी, नारियल तेल की 2.1 फीसदी और आयरन ओर, स्टील, रसोई गैस और केरोसिन की ढुलाई 0.8 फीसदी महंगी हो जाएगी।

बजट प्रस्ताव के बाद कुछ सीमेंट कंपनियों ने कहा था कि भाड़ा बढ़ने से उनकी लागत बढ़ेगी। इससे सीमेंट की कीमत प्रति बोरी 7 से 10 रुपए बढ़ सकती है। बिजली कंपनियों ने कहा था कि उनकी लागत चार से पांच पैसे प्रति यूनिट बढ़ेगी। इस बढ़ोत्तरी से रेलवे को माल ढुलाई से 1,21,423 करोड़ रुपए की आमदनी का अनुमान है। साल 2014-15 में माल ढुलाई से कमाई करीब 1,06,927 करोड़ रुपए रही है।
एक बार में एक टिकट : ऑनलाइन बुकिंग कराने वाले अब एक बार में एक ही टिकट बुक करा सकेंगे। दूसरा टिकट बुक कराने के लिए दोबारा लॉग-इन करना होगा।
प्लेटफॉर्म टिकट महंगा : 1 अप्रैल से देशभर में प्लेटफॉर्म टिकट भी 5 से बढ़कर 10 रुपए हो जाएगा।
लोअर बर्थ कोटा : स्लीपर क्लास के कोच में बुजुर्गों और प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए लाेअर बर्थ कोटा 2 से बढ़ाकर 4 किया जाएगा। लंबी दूरी की ट्रेनों में महिला यात्रियों के लिए आरक्षित 6 बर्थ डिब्बे के बीच में होंगी। वहां पुरुषों को बैठने की इजाजत नहीं होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...