आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

15 फ़रवरी 2015

दिलचस्प कानून: बच्चे मोटे तो पैरेंट्स पर 50 हजार रुपए जुर्माना


दिलचस्प कानून: बच्चे मोटे तो पैरेंट्स पर 50 हजार रुपए जुर्माना
सैन जुआन (अमेरिका). बच्चों में बढ़ रहे मोटापे पर लगाम लगाने के लिए अमेरिका के प्यूर्टो रिको ने अजीब लेकिन दिलचस्प कानून बनाया है। नए कानून के तहत स्कूल जाने वाले बच्चे मोटे हुए तो उनके घरवालों से जुर्माना वसूला जाएगा। बच्चे में मोटापा पाए जाने पर घरवालों को पहले 31 हजार रुपए (500 डॉलर) का जुर्माना देना होगा। इसके बाद भी बच्चा पतला नहीं हुआ तो करीब 50 हजार रुपए (800 डॉलर) जुर्माना लगेगा।
टीचर करेंगे पहचान, पतले होने के मिलेंगे दो मौके
मोटापे के शिकार बच्चों की पहचान स्कूल में उनके टीचर करेंगे। ऐसे बच्चों को पहले काउंसलर के पास ले जाया जाएगा। आमतौर पर बच्चों की पढ़ाई और व्यवहार में मदद करने वाले काउंसलर मोटे बच्चों को डाइट प्लान और एक्सरसाइज प्लान बताएंगे।
बच्चों की हर महीने जांच की जाएगी। अगर छह महीने में बच्चा पतला होना शुरू नहीं हुआ तो घरवालों पर 500 डॉलर जुर्माना लगेगा। इसके बाद भी अगर अगले छह महीने में बच्चे में सुधार नहीं हुआ तो 800 डॉलर जुर्माना लगाया जाएगा। जल्द ही लागू होने वाले इस कानून का विरोध भी हो रहा है। मेडिकल और फिटनेस से जुड़े लोगों का कहना है कि जुर्माने के बजाए प्रोत्साहन की योजना शुरू की जाए तो बेहतर रहेगा।
ब्रिटेन में चुनावी मुद्दा
ब्रिटेन में मई में चुनाव होने हैं। मोटापा, चुनावी मुद्दा है। पीएम डेविड कैमरन ने कहा कि उनकी पार्टी जीती तो मोटापे के शिकार 1 लाख लोगों को डाइटिंग करनी ही होगी। नहीं तो मिलने वाला भत्ता काट देंगे।
ब्रिटेन-यूएस पर मोटापा का बोझ
- 517 करोड़ रु. खर्च किए ब्रिटेन ने बीते साल मोटापे भत्ते पर।
- 13,200 रु. हर हफ्ते के हिसाब से दिया जाता है भत्ता।
- 11.78 लाख करोड़ रु. हर साल मोटापे पर खर्च करता है अमेरिका।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...