आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

29 जनवरी 2015

पत्थरों की इस 'दुनिया' में हैं स्टोन के बेड, तोप और फुटबॉल, देखने पहुंची वसुंधरा


जयपुर. राजस्थान में बनी है ये पत्थरों की दुनिया। ताजमहल से लेकर देश के कई होटलों को नई पहचान दिला चुके राजस्थान के ये पत्थर अपने में कई कहानियां समेटे हुए हैं। इस दुनिया में पत्थरों पर की गई नक्काशी देख नजरें टीक जाती हैं। यहां पत्थर के बेड, तोप, फुटबॉल, शेर, घर और कुएं जैसे कई सुंदर चीजें एक दूसरे को निहारती नजर आती हैं। यहीं नहीं यहां पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा दिया जाने वाला मेक इन इंडिया का स्लोगन भी नजर आता है।
पत्थरों की इस 'दुनिया' में हैं स्टोन के बेड, तोप और फुटबॉल, देखने पहुंची वसुंधरा
वसुंधरा राजे ने किया उद्धाटन
राजस्थान के यैलो मार्बल, सेंड स्टोन, लाइम स्टोन एवं कोटा स्टोन जैसे विभिन्न प्रकार के पत्थरों के साथ-साथ देशभर के कलर स्टोन्स, मार्बल और ग्रेनाइट की विभिन्न वैरायटी के प्रदर्शन के साथ इंटरनेशनल स्टोन मार्ट एग्जीबिशन गुरुवार से शुरू हुई। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।
400 से ज्यादा एग्जीबिटर्स ले रहे हिस्सा
29 जनवरी से 1 फरवरी तक सीतापुरा स्थित जयपुर एग्जीबिशन एंड कनवेंशन सेंटर (जेईसीसी) में होने वाली इस एग्जीबिशन में 400 से ज्यादा एग्जीबिटर्स हिस्सा ले रहे हैं। इस एग्जीबिशन में स्टोन्स वैरायटी के साथ-साथ लेटेस्ट ट्रैंड और टेक्निकल मशीनों को डिस्पले किया गया।
दिखे बेहतरीन कॉन्सेप्ट
स्टोन मार्ट में एक तरफ सुंदर फ्लोरिंग, वाॅल के बेहतरीन काॅन्सेप्ट और स्टोन की ढेरों वैरायटी दिखी, वहीं इन स्टोन से बने प्रोडक्ट, स्कल्पचर, मिनिएचर, फर्नीचर भी बेहद खास हैं। घर को सुंदर आशियाने का रूप देने के लिए ग्रेनाइट, मार्बल, ओनेक्स, रफ स्टोन, स्टोन विद कार्विंग, ग्लास मोजेक, नाइंटी डिग्री स्टोन, वॉल पैनल जैसे कई ऑप्शन देखने को मिले।
मार्बल में नई वैरायटी
स्टोन मार्ट में दो नई वैरायटी के मार्बल डिस्पले किए गए हैं। इसमें ब्रूनो वाइट और मॉन्टी क्रिस्टो डिस्पले किए गए हैं। उदयपुर से आए एग्जीबिटर मनीष सोनी ने बताया कि इस बार दो नई वैरायटी के मार्बल तैयार किए हैं। एंटी व लैदर फिनिशिंग में तैयार मार्बल का प्रयोग ऑफिस व घरों में ज्यादा किया जा रहा है।
सैंड स्टोन विद कार्विंग
स्टोन मार्ट में सैंड स्टोन और वाइट मार्बल के साथ कारविंग के कई पैटर्न देखने को मिले। संभव पापड़ीवाला ने बताया कि घर हो या होटल हर जगह कारविंग के साथ लोग सैंड स्टोन को काफी पसंद कर हैं। आर्ट वर्क के ट्रेंड के चलते बबल स्टोन और वॉल पैनल को लोग ड्रांइग रूम, गार्डन एरिया जैसी जगहों के लिए पसंद कर रहे हैं।
ग्लास मोजेक
घर की दीवार हो या वाशरूम, बेडरूम हो या किचन ग्लास मैजिक कॉन्सेप्ट के साथ वॉल की खूबसूरती को बढ़ाया जा सकता है। ग्लास मोजेक क्रिस्टल और मेटल के कॉम्बिनेशन से तैयार ब्लैक, सिल्वर, ब्लू, गोल्ड, ग्रीन कलर मे उपलब्ध हैं, जिसे किचन वाॅल, वाशरूम वाॅल के साथ किसी के साथ बीच में या साइड में कंबाइंड कर लगाया जा सकता है।
सीएनसी मशीनों से बनता है पत्थरों का शेप
एग्जीबिशन में अहमदाबाद से आए एग्जीबिटर ने सीएनसी मशीनों का मार्बल पर डिजाइनिंग का लाइव डेमोस्ट्रेशन दिया। इस मशीन की कीमत 14 से 20 लाख रुपए तक है। इसमें किसी भी साइज के मार्बल पर कार्विंग, डिजाइन और शेप वर्क किया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...