आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

19 जनवरी 2015

भारत का एक ऐसा गांव जहां यूट्यूब से होती है पढ़ाई, हर बच्चे का है अपना ईमेल आईडी

भारत का एक ऐसा गांव जहां यूट्यूब से होती है पढ़ाई, हर बच्चे का है अपना ईमेल आईडी
 
हनुमानगढ़। सरकारी स्कूल का नाम लेते ही खुले में बैठकर पुराने से ब्लैक बोर्ड के सहारे पाठ पढ़ते बच्चों की तस्वीर सामने आती है लेकिन अब आधुनिक तकनीक ने इस तस्वीर के रंग बदल दिए हैं। जिले के जंडावाली गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में ब्लैक बोर्ड की जगह रंगीन प्रोजेक्टर स्क्रीन ने ले ली है और बच्चे 3-डी वीडियोज देखकर साइंस, मैथ्स और अंग्रेजी के सबक सीख रहे हैं। 
 
स्टाफ के प्रयास से स्कूल की कंप्यूटर लैब अब महज कंप्यूटर बेसिक्स और एमएस ऑफिस पढ़ाने की जगह नहीं रही है। कंप्यूटर लैब में ही बच्चों को साइंस, मैथ्स और अंग्रेजी के पाठ भी पढ़ाए जा रहे हैं। इसके लिए टीचर्स खुद पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन तैयार करते हैं और पढ़ाई को रोचक बनाने के लिए यू ट्यूब पर उपलब्ध एजुकेशनल वीडियोज की भी मदद लेते हैं। अब तो स्कूल में नौंवी दसवीं क्लास में पढ़ने वाले हर बच्चे की अपनी मेल आईडी है। टीचर्स परीक्षा को रोचक बनाने के लिए बच्चों को कंप्यूटर पर असाइनमेंट भी देते हैं। 
 
3डी एनिमेशन होने के कारण बच्चे विषय को बेहतर तरीके से समझ पाते हैं। बच्चों में विषय को खुद समझने की शक्ति विकसित होती है। पहली क्लास से हायर क्लासेज तक को पढ़ाने के लिए यू ट्यूब पर कई एजुकेशन चैनल्स हैं। मेक मी जीनियस, सक्सेस सीडीएस एजुकेशन, एजुकेशन विस्टा मिशन आदि लिंक डालने पर एजुकेशनल वीडियो देखे जा सकते हैं। इन्हें बच्चों को ऑनलाइन दिखाने का कोई शुल्क नहीं है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...