आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

06 जनवरी 2015

'दुर्लभ' जहर देकर की गई थी सुनंदा पुष्कर की हत्या, मौत के लिए एक कण भी काफी




नई दिल्ली. पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की पिछले साल हत्या की गई थी। घटना के सालभर बाद दिल्ली पुलिस ने ये दावा किया है। इसके लिए एम्स के मेडिकल बोर्ड की 29 दिसंबर की रिपोर्ट को आधार बनाया गया है।
'दुर्लभ' जहर देकर की गई थी सुनंदा पुष्कर की हत्या, मौत के लिए एक कण भी काफी
 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हत्या के लिए रेडियोएक्टिव  पदार्थ पोलोनियम-2010 का प्रयोग किया गया था। पुष्टि के लिए नमूनों की जांच विदेश में कराई जाएगी। पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या का केस दर्ज किया है। इस पर शशि थरूर ने कहा कि ‘मैं जानकर भौंचक रह गया कि हत्या का केस दर्ज कराया है।’ पूछताछ थरूर से भी हो सकती है। पिछले साल 17 जनवरी को सुनंदा का शव होटल लीला में मिला था। 
 
मौत की वजह- रेडियोएक्टिव पोलोनियम-210
 
एम्स रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सुनंदा की मौत पोलोनियम-210 से हुई। इसका इस्तेमाल औद्योगिक कार्यों में होता है। न्यूक्लियर रिएक्टर्स में यूरेनियम की केमिकल प्रोसेसिंग से पोलोनियम बनता है। 138 दिन में यह पदार्थ आधा रह जाता है।
 
किसी की मौत के लिए एक कण भी काफी
 
मौत के लिए पोलोनियम-210 का एक कण ही काफी है। यह पदार्थ अल्फा रेडिएशन छोड़ता है। इसके असर से शरीर के अंग काम करना बंद कर देते हैं और व्यक्ति की मौत हो जाती है। पोलोनियम की खोज 1898 में मैडम क्यूरी ने की थी।
 
...यानी बड़ी साजिश
 
>हत्या के लिए पोलोनियम हासिल करना सरकारी मदद के बिना संभव नहीं है। 
 
>विदेश से भी आ सकता है। इसलिए पुलिस 17 जनवरी 2014 को दुबई और पाकिस्तान से आए लोगों की सूची खंगाल रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...