आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

06 जनवरी 2015

भारतीय राष्ट्रपति की कार को अनसेफ मानता है यूएस, सवार हाेने को तैयार नहीं ओबामा


नई दिल्ली.  26  जनवरी को रिपब्लिक डे समारोह में शामिल होने आ रहे बराक ओबामा के लिए अमेरिका भारतीय राष्ट्रपति की कार को सुरक्षित नहीं मान रहा। दरअसल, प्रोटोकॉल के तहत समारोह के खास अतिथि ओबामा को प्रणब मुखर्जी के साथ राष्ट्रपति भवन से राजपथ तक जाना होगा लेकिन अमेरिकी एजेंसियां इस के लिए राजी होती नहीं दिख रही हैं।
अपनी विशेष कार द बीस्‍ट में सवार अमेरिकी प्र‍ेसिडेंट बराक ओबामा।
अपनी विशेष कार द बीस्‍ट में सवार अमेरिकी प्र‍ेसिडेंट बराक ओबामा।
 
अमेरिकी एजेंसी की चाह, ‘द बीस्ट’ में सवार हों भारतीय राष्ट्रपति
दरअसल, सुरक्षा के मद्देनजर अमेरिकी एजेंसियां चाहती हैं कि ओबामा की अतिसुरक्षित कार ‘द बीस्ट’ में भारतीय राष्ट्रपति जाएं और लौटें, जबकि भारत चाहता है कि मेहमान राष्ट्रपति मेजबान राष्ट्रपति की कार में जाएं और लौटने में दोनों के लिए अतिसुरक्षित कार का इस्तेमाल किया जाए। प्रोटोकॉल के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति को मुखर्जी की कार में परेड स्थल तक जाना चाहिए, लेकिन अमेरिकी एजेंसी ने इसके उलट प्लान दिया है।
 
विदेश मंत्रालय को भेजा प्‍लान
अमेरिकी सीक्रेट सर्विस एजेंसी ने भारतीय विदेश मंत्रालय और एजेंसियों को बराक ओबामा की सुरक्षा के मद्देनजर अपना प्लान भेज दिया है, जिसमें राष्ट्रपति भवन से राजपथ तक जाने के लिए उन्होंने प्रणब मुखर्जी की कार का प्रयोग करने के बजाय ओबामा की अतिसुरक्षित कार का इस्तेमाल किया जाना तय किया है, क्योंकि अमेरिकी एजेंसी का मानना है कि भारतीय राष्ट्रपति की कार में उस स्तर की सुरक्षा नहीं, जो राष्ट्रपति भवन से परेड स्थल तक जाने वाले वाहन में होनी चाहिए। इस मशविरे पर भारत की ओर से पहले जवाब में कहा गया कि प्रोटोकॉल के मुताबिक अतिविशिष्ट मेहमान को भारतीय राष्ट्रपति की कार में जाना चाहिए। साथ ही भारतीय राष्ट्रपति की कार में अशोक स्तंभ होने का हवाला दिया गया। इस पर अमेरिकी एजेंसी ने अशोक स्तंभ के चिन्ह को अतिसुरक्षित कार की नंबर प्लेट के स्थान पर लगाने को कहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...