आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

09 जनवरी 2015

सऊदी में इस्लाम का अपमान करने वाले ब्लॉगर को मारे गए कोड़े


सऊदी में इस्लाम का अपमान करने वाले ब्लॉगर को मारे गए कोड़े
रियाद। सऊदी अरब में ब्लॉगर रैफ बदावी को जिद्दाह मस्जिद में जुमे की नमाज के बाद सार्वजनिक तौर पर कोड़े मारे गए। इस बात की पुष्टि कुछ चश्मदीदों ने की है। रैफ को इस्लाम का अपमान करने पर बीते साल मई में 10 साल की जेल और 1,000 कोड़े की सजा सुनाई गई थी। ब्लॉगर और फ्री सऊदी लिबरल वेबसाइट के रैफी बदावी को एक ऑनलाइन फोरम पर इस्लाम का अपमान करने के मामले में 2012 में गिरफ्तार किया गया था।
 
जेद्दाह की क्रिमिनल कोर्ट ने रैफी को इस्लाम के आरोप में जेल और कोड़े के साथ ही 10 लाख सऊदी रियाल जुर्माना भरने की सजा सुनाई। बदावी को सजा मिलने के बाद से उनकी पत्नी और बच्चे देश छोड़कर कनाडा जा चुके हैं। बता दें कि सऊदी अरब शरिया कानून का पालन करता है। 
 
मानवाधिकार संस्था ऐमनेस्टी इंटरनेशनल का कहना है कि उस व्यक्ति पर ऐसी क्रूर सजा देना बेहद भयावह है, जिसने कोई जुर्म नहीं किया, बल्कि शांतिपूर्ण बातचीत के लिए लोगों को बस एक पब्लिक फोरम मुहैया कराने की हिम्मत दिखाई। वहीं, वाशिंगटन ने भी कहा है कि 1000 कोड़े लगाना बेहद अमानवीय है, यह अभि‍व्यक्त‍ि की स्वतंत्रता का हनन है। अमेरिका ने ब्लॉगर की सजा रद्द करने की भी अपील की थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...