आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

03 जनवरी 2015

पहले फायरिंग, अब पाक रक्षा मंत्री की धमकी- भारत को उसी की भाषा में देंगे जवाब


श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर सीमा पर पाकिस्तान की ओर से सीजफायर उल्लंघन लगातार जारी है। पाक फौज ने कठुआ के सांबा और हीरानगर सेक्टर में शुक्रवार रात साढ़े 9 बजे से जो गोलाबारी शुरू की, वो शनिवार देर शाम तक रुक-रुक कर जारी रही। पाकिस्तानी सेना ने बीएसएफ चौकियों के अलावा सीमावर्ती इलाकों के गांवों को खासतौर पर निशाना बनाया। इसमें मंगूचक में एक महिला की मौत हो गई। 9 लोग घायल भी हुए। इसके अलावा, तंगधार सेक्टर में शुक्रवार रात पाकिस्तान की फायरिंग में सेना के दो जवान शहीद हो गए। इन सबके बावजूद, पाकिस्तानी रक्षामंत्री ख्वाजा आसिफ ने शनिवार को कहा, ''बीते 6-7 महीनों में हमने भारत से रिश्ते बेहतर करने की कोशिश की, ताकि शांति कायम हो। लेकिन ऐसा लगता है कि वे यह भाषा नहीं समझते। मुझे लगता है, हमें उसी भाषा में भारत को जवाब देना होगा, जो वो समझता है।'' बता दें कि पाकिस्तान ने उल्टे भारत पर ही सीजफायर उल्लंघन का आरोप लगाया है।
 
पाकिस्तान की ओर से दागे गए मोर्टार का शेल दिखाता गांववाला
पाकिस्तान की ओर से दागे गए मोर्टार का शेल दिखाता गांववाला
 
सीमा से सटे गांवों को खाली कराया गया 
भारतीय सेना ने सीमा से सटे गांवों में रहने वाले लोगों को पक्के मकानों में ही रहने और घर से बाहर न निकलने को कहा है। इसके अलावा, सीधे तौर पर प्रभावित गांवों से 1000 लोगों को बाहर निकाला गया है। इन लोगों के रहने के लिए सांबा सिटी में 18 कैंप लगाए गए हैं। जम्मू-कश्मीर के डिप्टी कमिश्नर मुबारक सिंह ने कहा कि लोगों को सुरक्षित स्थानों तक ले जाने के लिए इंतजाम किए जा रहे हैं। वहीं, डीएसपी वीपी सिंह ने बताया कि पाकिस्तानी गोलाबारी की वजह से घरों को बेहद नुकसान पहुंचा है। गांववालों को बाहर निकालने के लिए पुलिस ने कारों का इंतजाम किया है। कठुआ के डिप्टी कमिश्नर डा शाहिद इकबाल चौधरी ने बताया कि सीमा से तीन किलोमीटर तक की दूरी के 22 गांवों के लोगों को उनके घरों से हटाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। हीरानगर और मारहीन में भी लोगों के लिए राहत शिविर बनाए गए हैं।

नहीं मान रहा पाकिस्तान 
पाकिस्तान की ओर से सीजफायर उल्लंघन का ताजा दौर 31 दिसंबर की रात से शुरू हुआ। पाकिस्तान की इस फायरिंग में एक बीएसएफ जवान की मौत हो गई थी, जबकि 7 सुरक्षाकर्मी घायल हो गए थे। इसके बाद भारत की ओर से की गई जवाबी कार्रवाई में शनिवार सुबह तक पांच पाकिस्तानी रेंजर्स की मौत हो चुकी है। ताजा सीजफायर उल्लंघन के बाद शनिवार सुबह बीएसएफ ने जो जवाबी कार्रवाई की, उसमें दो पाकिस्तानी रेंजर्स मारे गए। बीएसएफ के डायरेक्टर जनरल डीके पाठक ने बताया कि सेना ने आतंकियों द्वारा सीमा पार करके भारत में दाखिल होने की एक और कोशिश नाकाम कर दी। 
 
गृह मंत्री बोले-समझ नहीं आता, क्यों मान नहीं रहा पाक 
ताजा सीजफायर उल्लंघन पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि समझ में नहीं आता कि हमारे पाकिस्तान से बेहतर रिश्तों की कोशिश के बावजूद इस तरह के सीजफायर उल्लंघन हो रहा है। राजनाथ के मुताबिक, हाथ से हाथ मिलाकर हम यही संदेश देना चाहते हैं कि दिल से दिल भी मिल जाए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...