आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

19 जनवरी 2015

अमेरिकी जिद को भारत ने ठुकराया, राष्ट्रपति की कार में परेड देखने आएंगे ओबामा




अमेरिकी जिद को भारत ने ठुकराया, राष्ट्रपति की कार में परेड देखने आएंगे ओबामा
नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के भारत दौरे पर सोमवार को अमेरिकी और भारतीय अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें अमेरिका ने ओबामा की सुरक्षा अपने हाथ में रखने का प्रस्ताव रखा। पर भारत ने मना कर दिया। अधिकारियों ने कहा कि गणतंत्र दिवस भारत का समारोह है। इसलिए सुरक्षा भी हम ही करेंगे। 
 
ये थी अमेरिका की 4 मांगें, भारत ने की खारिज 
 
1- राजपथ के पास छतों पर सिर्फ अमेरिकी स्नाइपर्स तैनात रहेंगे : भारत ने कहा कि यह संभव नहीं है। समारोह में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत कई वीवीआईपी होंगे। ऐसे में भारतीय स्नाइपर्स भी तैनात होंगे। 
 
2 जिस रास्ते ओबामा जाएं, उस पर कोई दूसरा न चले : भारत ने कह दिया कि यह संभव नहीं है। मेहमान का रास्ता मेजबान ही तय करता है। अब राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व बाकी वीवीआईपी भी उसी रास्ते जाएंगे।
 
3- राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और ओबामा अलग-अलग जाएं : भारत ने बता दिया कि मुख्य अतिथि राष्ट्रपति के साथ ही जाते हैं। ऐसे में पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति अपनी कार ‘बीस्ट’ में सफर नहीं करेंगे।
 
 
4- समारोह को नो फ्लाई जोन घोषित किया जाए : भारत यदि बात मान लेता तो वायुसेना का पारंपरिक फ्लाई पास्ट रद्द करना पड़ता। अब तीनों सेनाओं के 33 विमान राजपथ पर तिरंगे को सलामी देंगे।
 
>27 जनवरी को कुछ देर के लिए दिल्ली-आगरा एक्सप्रेस वे बंद रहेगा।
>घुसपैठ की आशंका, पाक सीमा पर बीएसएफ के 1200 और जवान तैनात। 
>चेतावनी के बावजूद जम्मू -कश्मीर के सांबा में पाक की ओर से फायरिंग।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...