आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 जनवरी 2015

परीक्षा में माइनस मार्किंग

किसी भी परीक्षा में माइनस मार्किंग के नाम पर भारी घोटाले रोज़ की बात हो गए है ,,ज़रा सोचिये एक छात्र छात्र सो में से अस्सी सवाल सही करते है और बीस सवाल गलत हो जाने पर उनके नंबर दूसरे डफर छात्र छात्राएं जिन्होें सवाल ही चालीस किये है उनसे भी कम हो जाते है और इंटेलिजेंट बच्चो के स्थान अपर गधे पंजीरी खाते है फिर माइनस मार्किंग में सवालों के जवाब की संख्या के बाद दुबारा से रिचेकिंग का सवाल नहीं होता इसलिए बेईमानी की सम्भावनाये ज़्यादा होती है ,,मेडिकल ,,,आई आई टी और दूसरे मामलों में माइनस मार्किंग के कारण कई प्रतिभावान बच्चे रुक जाते है जबकि डफर बच्चे पास हो जाते है और फिर अराजकता के हालात होते है ,, सरकार को सवाल गलत होने पर माइनस मार्किंग की परिपाटी का घोटाला रोकना होगा ताकि बच्चों को इंसाफ मिल सके ,,अख्तर

1 टिप्पणी:

  1. श्रीमान , आपका नजरिया सहीं नहीं लगा. पंजीरी वे ही खा पाते हैं जिनने अपने आप पर भरोसा कर 40 सवाल सही किए न कि 80 सही करने के बाद वचे 20 में तुक्के मारे. इन परीक्षाओं में अपने आप पर यकीन की विशेषता होती है. तुक्कों पर नहीं. यदि भरोसा कर 80 सही जवाूब ही दिए होते तो पंजीरी वे ही खाते. सही तरीकों की इसतरह से आलोचना एक गंभीर मामला है.

    जवाब देंहटाएं

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...