आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

10 जनवरी 2015

बीजेपी नेता बोले- स्टालिन ने कराई नेताजी की हत्या, फाइलें होंगी सार्वजनिक


बीजेपी नेता बोले- स्टालिन ने कराई नेताजी की हत्या, फाइलें होंगी सार्वजनिक
 
कोलकाता. बीजेपी नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने दावा किया है कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मौत किसी प्लेन क्रैश में नहीं हुई थी। स्वामी का दावा है कि रूसी नेता जोसफ स्टालिन के इशारे पर नेताजी की हत्या कराई गई। उन्होंने कहा कि स्टालिन ने नेताजी को साइबेरिया में जेल में डाल दिया। इसके बाद 1953 में उनकी हत्या करा दी। कोलकाता में शनिवार को एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्वामी ने यह बात कही।  
 
मर्चेंट चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के कार्यक्रम में स्वामी ने यह भी दावा किया कि तत्कालीन भारतीय पीएम जवाहर लाल नेहरू को इस बात की जानकारी थी कि बोस को साइबेरिया याकुत्स जेल में बंदी बनाया गया है। स्वामी ने कहा कि केंद्र सरकार जल्द ही नेताजी से संबंधित खुफिया फाइलों को सार्वजनिक करेगी। वे खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केा ऐसा करने के लिए मनाएंगे। स्वामी ने माना कि बोस की मौत से जुड़े गुप्त दस्तावेज सार्वजनिक करने से ब्रिटेन और रूस से रिश्ते खराब होंगे, लेकिन उन्होंने भरोसा दिलाया कि वह दस्तावेजों को सार्वजनिक करने की मांग उठाएंगे। स्वामी ने बताया कि अमेरिका ने नेताजी के गुम होने की जांच कर रहे मुखर्जी आयोग को लिखित में यह जानकारी दी है कि ताइवान के रिकॉर्ड में कोई भी विमान दुर्घटना होने और वहां के किसी भी अस्पताल में आग से झुलसे हुए शव के आने का रिकॉर्ड मौजूद नहीं है। ऐसे में ताइवान में विमान दुर्घटना होने की बात पूरी तरह गलत है। 
 
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री कार्यालय ने हाल में एक आरटीआई के जवाब में बताया है कि नेताजी से संबंधित 41 फाइल मौजूद हैं, जिन्हें गुप्त फाइलों से अलग कर दिया गया है, लेकिन उन्हें अन्य देशों से रिश्ते खराब होने के डर से सार्वजनिक नहीं किया जा रहा। स्वामी ने कहा कि जर्मनी और जापान के हारने के कारण नेताजी ने ही अपनी मौत की खबर को प्रचारित किया और चीन के मंजूरिया नामक स्थान पर चले गए। बता दें कि 1941 में ब्रिटिश सरकार ने नेताजी को कोलकाता स्थित उनके घर में नजरबंद कर दिया था। हालांकि, वह ब्रिटिश सरकार को चकमा देकर यहां से निकलने में कामयाब रहे। इसके बाद वह भारत की आजादी के लिए अंतर्राष्ट्रीय सपोर्ट पाने के लिए कई देशों में गए। जापान के सहयोग से उन्होंने इंडियन नेशनल आर्मी का गठन किया। 1945 में वह लापता हो गए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...