आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 जनवरी 2015

हमारी जेब काट कर सरकार ने भरा खजाना: पेट्रोल 6 रु., डीजल 5 रु. हो सकता था सस्ता




नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने एक बार फिर गुरुवार को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 2 रुपए प्रति लीटर बढ़ा दी। खास बात है कि ढाई महीने में तीसरी बार एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई  गई है।अगर ये नहीं बढ़ाई गई होती तो पेट्रोल 5.75 रुपए और डीजल 4.50 रुपए तक सस्ता होता। स्थानीय टैक्स के साथ ये क्रमश: छह और पांच रुपए तक हो सकता था। (यह भी पढ़ें: यहां 1 रुपए में मिलता है 1 ltr पेट्रोल, जानें पाकिस्तान में क्या है 
हमारी जेब काट कर सरकार ने भरा खजाना: पेट्रोल 6 रु., डीजल 5 रु. हो सकता था सस्ता
 
पेट्रोल और डीजल की कीमत डिकंट्रोल की जा चुकी है। यानी पूरी तरह बाजार के हवाले। इसका मतलब हुआ कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत बढ़ने पर देश में पेट्रोल-डीजल महंगा होगा और घटने पर सस्ता। लेकिन हो उल्टा रहा है। यूपीए सरकार के दौरान क्रूड ऑयल महंगा हो रहा था, तो उसी अनुपात में पेट्रोल-डीजल भी महंगा होता गया। लेकिन अब जब क्रूड ऑयल साढ़े पांच साल में सबसे सस्ता हो गया है, तो भी लोगों को इसका फायदा नहीं मिल रहा है। सरकार एक्साइज ड्यूटी बढ़ाती जा रही है। तीन बार बढ़ोत्तरी से सरकार को करीब 17 हजार करोड़ रुपए मिलेंगे। ड्यूटी नहीं बढ़ाई गई होती तो यह राहत लोगों को मिलती।
 
ढाई माह में तीसरी बार बढ़ी ड्यूटी
12 नवंबर : पेट्रोल और डीजल पर 1.50 रु/ली।
2 दिसंबर : पेट्रोल 2.25 रु, डीजल पर 1 रु/ली।
1 जनवरी : पेट्रोल और डीजल पर 2 रुपए/लीटर।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...