आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

12 जनवरी 2015

जहरीला जाम: 20 की मौत, 10 सस्पेंड, सरकार ने की मुआवजे की घोषणा


लखनऊ. यूपी में जहरीली शराब पीने से अब तक 20 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 117 की हालत खराब है। मलिहाबाद के दतली गांव में सोमवार को जहरीली शराब पीने से 15 की जबकि उन्‍नाव में पांच लोगों की मौत हो गई। वहीं, 117 से अधि‍क लोग मलिहाबाद, बलरामपुर अस्पताल और मेडिकल कॉलेज के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती हैं। इस मामले में 10 लोगों को सस्पेंड किया गया है। सीएम ने मृतकों को दो-दो लाख रुपए मुआवजा देने का एलान किया है।
अस्पताल में भर्ती मरीज।
अस्पताल में भर्ती मरीज।
 
मृतकों में खड़ता गांव के मंगल प्रसाद (45) और उनका छोटा भाई सिद्धेश्वर (30), खड़ता का रामसजीवन (45) और राजू (30), दतली गांव के सियाराम (68), शिवराज उर्फ बदई (70), अटौरा के शिवराम मास्टर (45), पहाड़पुर के देशराज सिंह (50), रामपुर बस्ती के कृष्णपाल सिंह (35) रायबरेली से रिश्तेदारी में अटौरा गांव आए ननकऊ (25), सरोजनीनगर के रतौली गांव के मजरा मैनेजरखेड़ा निवासी नंदकिशोर (65) व उसके भाई श्रीपाल (40), बैजनाथ (65) व प्रताप पासी (60) तथा उन्नाव के हसनगंज स्थित ताला सरैन गांव के सागर (38), किशन कुमार उर्फ नन्हू (38), छंगा (30), रामसनेही (56), रघुनंदन (40) और तेजापुर गांव के सतीश उर्फ छुटके (20) शामि‍ल हैं। 
 
सुबह करीब 10.30 बजे दतली गांव से दो मरीजों को ट्रॉमा सेंटर लाया गया। डॉक्टर अभी उनका इलाज कर ही रहे थे कि 11.30 बजे के बाद पीड़ितों के आने का सिलसिला ऐसा शुरू हुआ कि धीरे-धीरे ट्रॉमा सेंटर के कैजुअल्टी, डिजास्टर और मेडिसिन वार्ड की वेंटीलेटर यूनिट फुल हो गई।
 
इसके बाद प्रशासन ने दूसरे तल पर बने एडवांस लाइफ सपोर्ट वार्ड को आपात वार्ड में तब्दील कर इलाज शुरू कर दि‍या। आईजी, डीआईजी, डीएम, एसएसपी और डीजी हेल्थ ने ट्रॉमा का दौरा करके व्यवस्था की जानकारी ली। इस मामले में कार्रवाई करते हुए जिला आबकारी अधिकारी एलबी यादव, मलिहाबाद के एसडीएम, मलिहाबाद के सीओ और एक इंस्पेक्टर सहित सात लोगों को सस्पेंड किया गया है।
 
कई गांव में मचा कोहराम
 
मरीजों के परिजनों ने बताया कि रवि‍वार की रात इन्होंने गांव में कच्ची शराब पी थी। इसके बाद उल्टी-दस्त और आंखों में धुंधलेपन की शिकायत होने लगी। इसके बाद उन्हें मलिहाबाद सीएचसी लाया गया। वहां डॉक्टरों ने उनकी हालत गंभीर बताते हुए ट्रॉमा सेंटर रेफर कर दिया। जहरीली शराब पीने से हुई मौतों के बाद दतली, पहाड़पुर, खड़ता, रामपुर, गोडवा, बरौजा और भोगला गांव में कोहराम मच गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...