आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

20 जनवरी 2015

अब जापानी बंधकों का वीडियो जारी कर मांगी फिरौती, जान की कीमत 1236 करोड़

ISIS ने दो जापानी बंधकों का वीडियो जारी कर मांगी 20 करोड़ डॉलर की फिरौती


रक्का। इस्लामिक स्टेट ने दो जापानी बंधकों का वीडियो जारी किया है। आईएसआईएस ने उनकी जान के बदले में जापान सरकार से 20 करोड़ डॉलर यानी 1236 करोड़ रुपए की फिरौती मांगी है। रकम न मिलने पर 72 घंटे के अंदर बंधकों को जान से मारने की धमकी भी दी गई है। पिछले वीडियो की तरह इस वीडियो में भी जिहादी जॉन काले कपड़ों में नारंगी रंग का जंपसूट पहने बंधकों के साथ छुरा लिए खड़ा दिखाई दे रहा है। जापानी बंधकों की पहचान पत्रकार केन्जी गोटो जोगो और मिलिट्री कंपनी ऑपरेटर हारुना युकाना के तौर पर हुई है।
जिहादी जॉन के साथ जापान के दो बंधक।
 
वीडियो जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के शपथ लेने के ठीक दो दिन बाद सामने आया है, जिसमें उन्होंने आईएसआईएस के खिलाफ लड़ रहे देशों को गैर सैन्य सहयोग देने की बात कही थी। इस्लामिक स्टेट ने अपने खिलाफ अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन के समर्थन के लिए जापान सरकार की आलोचना भी की है। जापान सरकार के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा है कि उसे रिपोर्ट की जानकारी है, लेकिन इस समय उस पर उन्हें कुछ नहीं कहना है। 
 
वीडियो में दिख रहा जिहादी जॉन इससे पहले डेविड हेन्स, ऐलन हैंनिंग, जेम्स फोले और स्टीवन सोटलॉफ जैसे विदेशी पत्रकारों का सिर कलम कर चुका है। इस्लामिक स्टेट के कब्जे में ब्रिटिश बंधक जॉन केंटली प्रोपेगैंडा वीडियोज में दिखाई देता है। एक्सपर्ट का मानना है कि आतंकी उससे मजबूरन काम करवा रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...