आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

23 जनवरी 2015

अपने घर में पनाह देकर हिंदू विधवा ने दंगाइयों से बचाई 10 मुसलमानों की जान


मुजफ्फरपुर. सांप्रदायिक हिंसा के गवाह बने अजीजपुर गांव में एक हिंदू विधवा शैल देवी ने 10 मुसलमानों की जान बचा ली। शैल देवी ने अपने पड़ोसियों को पनाह दी, क्योंकि उन्हें आशंका थी कि भीड़ उनके पड़ोसियों की हत्या कर सकती थी। शैल देवी ने कहा, "मैंने दंगाइयों से झूठ बोल दिया कि मैंने किसी मुसलमान को पनाह नहीं दी है। हालांकि, कुछ लोगों ने मेरे घर में घुसने की कोशिश की। मैंने उन्हें रोक दिया तो वे लौट गए।" शैल देवी ने अपनी दो बेटियों के साथ अपने घर के दरवाजे पर निगरानी की। 
 

शैल देवी का सम्मान करते सीएम।
शैल देवी का सम्मान करते सीएम।
पड़ोसियों ने डराया तो मुस्लिम के यहां ली शरण 
शैल देवी ने जिन लोगों को पनाह दी थी, उनमें आश मोहम्मद भी शामिल थे। आश ने कहा, "हमारे लिए शैल खुदा की ओर से भेजी गई दूत की तरह है।" बाद में पड़ोसियों ने शैल देवी को डराया कि अगर दंगाइयों को पूरी बात पता चली तो वे शैल को सजा देंगे। यह सुनकर शैल घबरा गई और वह मोहम्मद के घर में छुप गई। लेकिन जब जिला प्रशासन ने आश्वस्त किया तो वह सामने आईं। रविवार को पड़ोसी गांव के पांच हजार लोगों ने शैल देवी के गांव अजीजपुर पर हमला बोल दिया था। 
सीएम ने किया सम्मानित 
मुख्यमंत्री ने शैल देवी को 51 हजार रुपए का चेक, साड़ी, शाल एवं प्रमाण-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। उन्होंने शैल देवी को झांसी की रानी बन कर लोगों की जान बचाने के लिए प्रशंसा की। बीस-बीस हजार रुपए उसकी दोनों बेटियों रीता कुमारी एवं रूपन कुमारी की पढ़ाई के लिए प्रदान करने की घोषणा की।
क्या है मामला?
एक संप्रदाय का लड़का अजीजपुर की दूसरे संप्रदाय की लड़की से प्रेम करता था। यह बात लड़की के घर वालों को नागवार गुजरी। उसके बाद लड़के का अपहरण हो गया और बाद में उसकी लाश मिली। लड़के की मौत की बात सामने आते ही अजीजपुर में सांप्रदायिक दंगा भड़क गया। पुलिस ने पांच हजार अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया और 14 लोगों को गिरफ्तार किया। अजीजपुर में मुसलमान बहुसंख्यक हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...