आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 दिसंबर 2014

गाली देने वाली मोदी की मंत्री का सबने किया बचाव, पर विरोध में बोले जोशी

फाइल फोटो: निरंजन ज्योति 
 
नई दिल्‍ली. मोदी सरकार में खाद्य प्रसंस्‍करण राज्‍यमंत्री साध्‍वी निरंजन ज्‍योति ने दिल्‍ली के एक चुनावी सभा में कांग्रेसियों के लिए अपशब्द कहने के मामले में खेद जताया है। उधर, सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी सांसदों को सोच-समझकर बोलने की नसीहत देते हुए फटकार लगाई है। मोदी ने कहा है कि इस तरह का बर्ताव बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। वहीं, बीजेपी सांसद मुरली मनोहर जोशी ने इस मामले पर कहा कि संवैधानिक पदों पर बने लोगों को अपनी भाषा पर नियंत्रण रखना चाहिए। जोशी बीजेपी से पहले नेता हैं, जिन्होंने निरंजन ज्योति के बयान की आलोचना की है। इससे पहले, बीजेपी के सभी नेता इस मामले पर यही कहते दिखे कि मंत्री द्वारा खेद जताए जाने के बाद मामला खत्म हो चुका है।
 
क्या कहा था 
बता दें कि निरंजन ने कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा पर निशाना साधते हुए कहा था, ''बर्तनों की दुकान चलाने वाले का बेटा सोनिया गांधी का दामाद अरबपति-खरबपति कैसे हो गया? उसने गरीबों को लूटा है, चूसा है। मोदी जी कहते हैं कि न खाएंगे, न खाने देंगे। यह आपको तय करना है कि दिल्‍ली में रामजादों की सरकार बनेगी या हरामजादों की। 
 
संसद में हंगामा
ज्योति के बयान पर संसद के दोनों सदनों में मंगलवार को विपक्ष ने खासा हंगामा मचाया, जिसके बाद उन्‍होंने खेद जताते हुए कहा कि वे अपने शब्द वापस लेती हैं। इससे पहले लोकसभा और राज्यसभा में विपक्ष ने सरकार को घेरते हुए साध्वी से इस्तीफा लेने की मांग की। लोकसभा में कांग्रेस सदस्य वेल तक पहुंच कर नारेबाजी कर रहे थे, जबकि राज्यसभा में भी विपक्ष ने सरकार से स्पष्टीकरण देने की मांग की।
 
सुबह बयान पर थीं कायम 
संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले ज्‍योति अपने बयान पर कायम थीं। मंगलवार सुबह उन्‍होंने कहा कि जब उन्‍होंने किसी का नाम नहीं लिया है, तो इस पर किसी को आपत्ति नहीं होनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें अपने बयान पर कोई पछतावा नहीं है। अपने बयान पर कायम रहते हुए उन्‍होंने एक और विवादित बयान दे दिया। कहा कि इस देश में रहने वाले सभी लोग, चाहे वे मुसलमान हों या ईसाई, राम की संतान हैं और जो लोग यह नहीं मानते, वे भारत को भी नहीं मानेंगे। ऑल इंडिया इमाम काउंसिल के चेयरमैन ने ज्‍योति की इस बात पर कहा कि उनका यह बयान वोट की राजनीति के तहत दिया गया है। मुस्लिम समुदाय इसे नहीं मानता है।साध्‍वी निरंजन ज्‍योति को 10 नवंबर को नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार में खाद्य प्रसंस्‍करण व उद्योग राज्‍य मंत्री बनाया। यह मोदी सरकार का पहला विस्‍तार था और इसमें जगह पाने वाली ज्‍योति इकलौती महिला थीं।
 
ज्‍योति का उत्‍तर प्रदेश में, खास कर दलित व पिछड़े मतदाताओं के बीच भाजपा की पैठ बढ़ाने में अहम रोल रहा है। वह उत्‍तर प्रदेश के फतेहपुर से सांसद हैं। 
 
1967 में जन्‍मीं ज्‍योति 2002 और 2007 में विधानसभा चुनाव भी लड़ी थीं, लेकिन हार गई थीं। 2012 में यूपी की हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र से उन्‍हें पहली बार जीत मिली। 
इस साल जून में कथित रूप से उन पर जानलेवा हमला भी किया गया था। 
 
निषाद समुदाय की साध्‍वी निरंजन ज्‍योति का मूसानगर, कानपुर देहात (यूपी) में अपना आश्रम है। पहली बार सांसद बनीं ज्‍योति इस समय उत्‍तर प्रदेश भाजपा की उपाध्‍यक्ष हैं। वह विश्‍व हिंदू परिषद की केंद्रीय सचिव और यूपी भाजपा की सचिव भी रह चुकी हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...