आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

24 दिसंबर 2014

सीरिया में इस्लामिक स्टेट के लिए लड़ रहा है तीन साल का इस्माइल!


बगदाद आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट आतंकियों के साथ रह रहे एक तीन वर्षीय बच्चे की मां ने उसे घर वापस भेजने की अपील की है। लीडिया हेरेरा ने अपने तीन वर्षीय बेटे इस्माइल को इस्लामिक स्टेट से संबंधित टि्वटर अकाउंट पर जारी एक तस्वीर में देखा था। इस तस्वीर में इस्माइल एक जिहादी के साथ दिख रहा था और उसके पास एके-47 थी। 
सोशल मीडिया पर शेयर की गई तस्वीर
सोशल मीडिया पर शेयर की गई तस्वीर
बच्चे के पिता इस्मार मेजिनोविक की इस साल सितंबर में मौत हो चुकी है। वह इस्लामिक स्टेट की ओर से अलेप्पो में लड़ रहा था और सीरिया जाते हुए इस्माइल को अपने साथ ले गया था। इस तस्वीर के सामने आने से पहले करीब एक साल तक हेरेरा को अपने बच्चे की कोई खबर नहीं थी। 
एक टीवी प्रोग्राम में हेरेरा ने बताया, "मैं हर वक्त उसके बारे में सोचती रहती थी। वह बहुत छोटा है। मैं इस्लामिक स्टेट लड़ाकों से भीख मांगती हूं कि मुझे उससे बात करने दी जाए। मैं अपने बच्चे के बिना अधूरी हूं। मैं चाहती हूं कि वो वापस घर आ जाए। अल्लाह के लिए उसे वापस कर दो।"
 
हेरेरा ने एक अन्य इंटरव्यू में बताया, "वे कहते हैं कि वो ख़ुदा में यकीन करते हैं, लेकिन वो जो कर रहे हैं, गलत है। किसी बच्चे को उसकी मां से दूर रखना गलत है।"
 
एक टि्वटर अकाउंटर पर शेयर की गई चौंकाने वाली तस्वीर में इस्माइल को एके-47 पकड़े दिखाया गया है। उसके सिर पर काली पट्टी बंधी है, जिसपर अरबी में लिखा है। वो एक जिहादी का हाथ पकड़कर जाता दिख रहा है। 
 
हालांकि, यह साफ नहीं है कि यह तस्वीर कहां ली गई है। माना जा रहा है कि बच्चे के साथ दिख रहा व्यक्ति उसका पिता है, जो सितंबर में मारा जा चुका है। इस्माइल की मां क्यूबा की है, लेकिन बाद में वो इटली के बेलुनो आ गई। वो कैथोलिक थी, लेकिन शादी के बाद उसने इस्लाम कबूल कर लिया। 
 
पत्नी की गैरमौजूदगी में करता था बच्चे की देखभाल
हेरेरा के मुताबिक, वो अक्सर अपने परिवार से मिलने क्यूबा जाती रहती थी और इस दौरान उसका पति, बच्चे की देखभाल करता था। 
 
उसने बताया, "मुझे जरा भी अंदाजा नहीं था कि मेरा पति आतंकवादी है। मुझे याद है कि सीरिया में हो रहे नरसंहार से वो काफी दुखी था। वो टीवी पर सीरियाई गृहयुद्ध से जुड़ी खबरें देखता था। वहां मारे जा रहे बच्चों और महिलाओं के बारे में वो मुझसे बात करता था। मुझे नहीं मालूम था कि वो जिहाद के लिए अलेप्पो चला जाएगा।"
 
इटली की एंटी-टेरेरिज्म पुलिस और सीक्रेट सर्विस ऑफिसर्स के मुताबिक, बच्चे के गायब होने की जांच की जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...