आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

19 दिसंबर 2014

9 साल के बच्चे ने चीनी राष्ट्रपति को बोला 'मोटा', कहा-पुतिन जैसे बनो


बीजिंग। चीन में नौ साल के एक बच्चे ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग को एक पत्र लिखा। उससे देश भर में मची हलचल के बाद चीन के प्रचार विभाग ने उसे सेंसर कर दिया। बच्चे ने राष्ट्रपति को लिखा था, "आप मोटापा थोड़ा कम कर लें।" 
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग।
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग।
 
बच्चे का नाम नियू जिरू है। वह झेंगझाऊ के बेस्ट इंटरनेशनल स्कूल में चौथी क्लास में पढ़ता है। झेंगझाऊ इवनिंग न्यूज के अनुसार, पत्र राष्ट्रपति शी को संबोधित था। यह अंतरिक्ष उद्योग के बारे में स्कूल की निबंध प्रतियोगिता में लिखा गया था।
 
राष्ट्रपति को बच्चे ने 'शी दादा' कह कर संबोधित किया था। पत्र राष्ट्रपति को नहीं भेजा गया, लेकिन जिरू के पिता को वह इतना अच्छा लगा कि उन्होंने उसका फोटो वी-चैट पर शेयर कर दिया। इंटरनेट यूजर्स ने फोटो फॉर्वर्ड किया। इसे झेंगझाऊ ईवनिंग न्यूज ने लिया और स्टोरी छाप दी। राष्ट्रपति शी को पत्र कैसा लगा, यह तो पता नहीं, लेकिन उनके प्रचार तंत्र को वह पसंद नहीं आया। उसके कहने पर अखबार ने डिजिटल संस्करण से इसे हटा लिया। 

शी दादा, आप कम से कम से पुतिन जैसे तो दिखें 
बच्चे ने लिखा, "चीन को मंगल पर जाने की योजना बनानी चाहिए। अमेरिका, रूस और यहां तक कि यूरोपीय संघ और भारत तक इसकी योजना बना चुके हैं। हमें भी जल्दी करनी चाहिए।" इसके बाद उसने टॉपिक बदल दिया। उसने लिखा, "शी दादा, आपको अब कुछ वजन कम करना चाहिए। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा जितना स्लिम नहीं। आप कम से कम (रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर) पुतिन जैसे तो दिखें।"

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...