आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

29 नवंबर 2014

इस महल की दीवारों पर चढ़ी है सोने की पर्त, चांदी का पलंग-सोने के नल

(जयपुर के राज पैलेस में लगा चांदी का बेड।)
जयपुर. राजस्थान में अपने महल और हवेलियों के लिए पूरे विश्व में फेमस है। इनकी भव्यता ऐसी की देखने के बाद नजर हटाने का मन न करे। यही कारण है कि शादी और बर्थडे पार्टियों के लिए बड़े-बड़े बिजनेसमैन इसे पहली पसंद मानते हैं। गैरतलब है कि HDFC चेयरमैन के बेटे की शादी आज जोधपुर के उम्मेद भवन पैलेस में हो रही है। राजस्थान में ऐसे कई भवन और पैलेस हैं जो अपनी भव्यता के कारण रिकॉर्ड कायम कर चुके हैं। उन्हीं में से एक है जयपुर का राज पैलेस।
जयपुर के इस पैलेस में एक ऐसा भव्य सुइट तैयार किया जा रहा है जिसका किराया 48 लाख रुपए प्रतिदिन होगा। फिलहाल होटल के सबसे महंगे सुईट का किराया 7 लाख 20 हजार रुपए प्रतिदिन है। इस सुइट में चार अपार्टमेंट हैं और पर्सनल एलिवेटर भी है।
लगे हैं चांदी के बेड और सोने के नल
बेडरूम में चांदी के बेड और रेस्ट रूम में फेरारी कंपनी की ओर से बनाए गए सोने के खास नल लगाए गए हैं। दीवारों पर गोल्ड वर्क किया गया है। इसमें डाइनिंग एरिया से लेकर किचन सभी कुछ पर्सनलाइज्ड हैं।
पैलेस में पहुंचने पर मेहमान की शान में शाही रुक्के का पढ़ा जाना, हाथी-घोड़ों के लवाजमे और रेड कारपेट ट्रीटमेंट से मेहमान को खास होने का अहसास होता है। खास मेहमान नवाजी के लिए 25 मेंबर्स की टीम तैनात रहती है। मेहमानों के स्वागत के लिए स्पेशल शैम्पेन बाथ दिया जाता है।
बेस्ट लीडिंग हेरिटेज का जीत चुका है अवार्ड

जयपुर के राज पैलेस होटल ने दुनिया का लीडिंग बेस्ट हेरिटेज होटल अवॉर्ड 2012 जीता है। होटल को यह अवॉर्ड 12 दिसंबर को दिल्ली में आयोजित ग्रांड फाइनल गाला सेरेमनी में दिया गया था। वर्ल्ड ट्रैवल अवॉर्ड की कैटेगरी में इस होटल ने ऑस्कर ऑफ दी ग्लोबल ट्रैवल और टूरिज्म इंडस्ट्री का अवॉर्ड जीता है। वर्ल्ड ट्रेड अवॉर्ड की ओर से वर्ष 2011 में इस होटल के लिए वर्ल्ड के बेस्ट हेरिटेज होटल के लिए वोटिंग की गई।
 
300 साल पुराना है यह महल
 
इस महल के अंदर स्वास्थ्य क्लब, स्विमिंग पुल, कॉफी की दुकानें और प्रत्येक कमरे से जुड़ा एक छोटा सा म्यूजियम भी है। होटल के दो कमरे डिजाइन में समान नहीं हैं और प्रत्येक तल पर एक आंगन है। प्रत्येक कमरे में सूरज की रोशनी के आने का उचित प्रबंध किया गया है। गौरतलब है कि इस पैलेस का निर्माण 1727 में राजपूताना के छोटी सी रियासत के चोमू के शासक ने करवाया था। 300 साल के बाद आज भी उसी अवस्था में खड़ा है यह पैलेस।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...