आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

07 नवंबर 2014

मंत्रियों की जासूसी: धर्मेंद्र प्रधान के ऑफिस के बाहर दो गार्ड, जेटली पर भी नजर


 
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी कैबिनेट के 44 मंत्रियों के कामकाज पर पैनी नजर रख रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक इस काम के लिए उन्होंने अपने सबसे भरोसेमंद और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को जिम्मेदारी सौंपी है। हालत यह है कि केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के कार्यालय के बाहर दो गार्ड इसी काम के लिए लगाए गए हैं। पीयूष गोयल के कामकाज पर भी नजर रखी जा रही है। यही नहीं, अरुण जेटली पर भी नजर रख रहे हैं। इस बीच, केंद्रीय मंत्री भी चौकस हो गए हैं। बताया जा रहा है कि मंत्री अपनी कार में बैठने से पहले उसकी जांच करवा लेते हैं कि ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कार में बातचीत टेप करने के उपकरण तो नहीं लगे हैं। इस काम में कई मंत्री निजी प्रोफेशनल्स की भी मदद ले रहे हैं।
 
मीडिया में आई खबर के मुताबिक मोदी ने अपने मंत्रियों को भी कह रखा है कि वह किसी भी तथ्यात्मक और तकनीकी मार्गदर्शन के लिए सीधे डोभाल से संपर्क करें। दरअसल, इसके पीछे मंत्रालय के हर कामकाज और फैसले पर नजर रखने का मकसद है और इस तरह वह मंत्रियों के कामकाज को डोभाल की मदद से सीधे मॉनिटर कर रहे हैं। 
 
 
नौकरशाहों के जरिए मंत्री और मंत्रालयों पर नजर
महत्वपूर्ण मंत्रालयों में किसी तरह की चूक या घोटाले न हो, इसके लिए उन्होंने अपने खास और विश्वस्त नौकरशाहों को भी नियुक्त किया है। प्रधानमंत्री ने महत्वपूर्ण मंत्रालयों में अपने भरोसेमंद नौकरशाहों (इसमें ज्यादातर गुजरात से) के जरिए ही सीधी पहुंच बनाई है। पिछले दिनों नौकरशाहों की एक बैठक लेकर मोदी ने उनसे कहा भी था कि वे उनसे सीधे संपर्क कर सकते हैं अगर उनके वरिष्ठ अधिकारी या मंत्री उन पर कुछ भी ऐसा करने के लिए दबाव डालते हैं जो गैरकानूनी हो।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...