आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

03 नवंबर 2014

55 साल में पहली बार पाकिस्तान में गूंज रहे थे जिंदाबाद के नारे, भारत में छाया था कर्फ्यू सा सन्नाटा

)
 
अमृतसर/दिल्ली/लाहौर। इसे पाकिस्तान की फितरत कहें या चूक? रविवार को वाघा बॉर्डर पर फिदायीन हमले के बाद दोनों देशों ने तय किया था कि अगले तीन दिन तक बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी नहीं करेंगे। लेकिन सोमवार को पाकिस्तान ने ऐन वक्त पर फैसला पलट दिया और अपनी तरफ समारोह कराने की सूचना आयोजन से कुछ ही देर पहले भारत को दी। बीएसएफ प्रमुख डीके पाठक ने बताया-हमारे पास इतनी जल्दी तैयारी का समय नहीं था। इसलिए हमने सिर्फ औपचारिकता ही निभाई। मंगलवार से ही नियमित सेरेमनी शुरू होगी।
 
इस बार जो कभी नहीं हुआ, पाक उसकी वजह बना। वाघा सीमा पर रिट्रीट सेरेमनी कभी नहीं रुकी। यहां तक कि 1965, 1971 और कारगिल युद्ध के दौरान भी नहीं।
 
मृतकों की संख्या 61 हुई
 
ब्लास्ट में मरने वालों की संख्या बढ़कर 61 हो गई है। इनमें 10 महिलाएं, 8 बच्चे और 3 सुरक्षाकर्मी शामिल हैं। 18 शवों की शिनाख्त ही नहीं हो पा रही है। 100 से ज्यादा लोग घायल हैं। यहां 25 किलोग्राम विस्फोटक बांधकर आए हमलावर ने खुद को एक रेस्त्रां के बाहर उड़ा लिया था। 
 
पाक में धमाका, भारत में चिंता 

रविवार को हमला भले ही पाक क्षेत्र में हुआ हो, लेकिन यह भारत के लिए अलार्म है। यह हाफिज सईद की रणनीति का हिस्सा भी हो सकता है। जो जेएंडके में होने वाले चुनावों में बड़े पैमाने पर हिंसा की साजिश बुन रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक हाफिज पीओके पहुंच चुका है और मुजफ्फराबाद में उसने बेस कैंप भी बना रखा है। इस खुफिया रिपोर्ट के बाद एलओसी और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अलर्ट बढ़ा दिया गया है। 
 
सिख श्रद्धालुओं की सुरक्षा कड़ी होगी: पाकिस्तान

गुरु नानक जयंती पर तीन दिन तक होने वाले समारोह के लिए पंजाब से 2000 सिख श्रद्धालु लाहौर के वाघा रेलवे स्टेशन पर मंगलवार को पहुंचेंगे। यहां से वे ननकाना साहिब जाएंगे। पाकिस्तान ने इन्हें पर्याप्त सुरक्षा देने का वादा किया है। 
 
5 दिन से पाक को थी खबर 

पाकिस्तान के गृह विभाग के एक अधिकारी ने सोेमवार को दावा किया कि पांच दिन पहले ही पाकिस्तानी रेंजर्स को हमले के बारे में पुख्ता सूचना मिली थी। इसके बावजूद सुरक्षा में भारी चूक हुई। बीएसएफ ने भी रविवार को बताया था कि उसे एक पखवाड़े पहले ही खुफिया सूचना मिली थी जो पाकिस्तान के साथ साझा की गई थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...