आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 अक्तूबर 2014

नस्लीय कार्टून: मोदी के लौटते ही अमेरिका ने उड़ाया भारत के मंगल मिशन का मजाक

नस्लीय कार्टून: मोदी के लौटते ही अमेरिका ने उड़ाया भारत के मंगल मिशन का मजाक
 
फोटो: NYT में छपा मंगलयान कार्टून। 
 
नई दिल्ली. भारत के मंगल मिशन को लेकर अमेरिकी अखबार 'न्यूयॉर्क टाइम्स' में छपे एक विवादित कार्टून से बखेड़ा खड़ा हो गया है। भारत के इस किफायती मिशन पर अखबार ने कार्टून के जरिए मखौल उड़ाया है। कार्टून में आप देख सकते हैं कि पगड़ी पहना एक भारतीय शख्स गाय के साथ 'एलीट स्पेस क्लब' का दरवाजा खटखटा रहा है। कमरे के भीतर क्लब के एक सदस्य को अखबार पढ़ते दिखाया गया, जिसमें भारत का मंगल मिशन टॉप हेडलाइन है। कमरे में बैठे दोनों ही सदस्य बाहर के शख्स के दरवाजा खटखटाने से खुश दिखाई नहीं दे रहे हैं। यह कार्टून उन पुराने दिनों की याद दिला रहा है, जब भारत पर अंग्रेजों का शासन था और श्वेत-अश्वेत के बीच भेदभाव अपने चरम पर था। अखबार के इस कार्टून की आलोचना हो रही है। कार्टून को 'नस्लीय टिप्पणी' के तौर पर देखा जा रहा है। 
 
इस कार्टून की इस बात के लिए भी आलोचना हो रही है कि 30 सितंबर को ही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका की यात्रा खत्म हुई है। यात्रा के आखिरी दिन मोदी ने ओबामा के सामने भारत के मंगल मिशन की जमकर तारीफ की थी। 
 
भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए सितंबर का महीना ऐतिहासिक साबित हुआ। मंगलयान (मार्स ऑर्बिटर) ने पहली ही कोशिश में  मंगल की कक्षा में प्रवेश कर रिकॉर्ड बनाए थे। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो), अमेरिकी नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा), रूसी संघीय अंतरिक्ष एजेंसी (आरएफएसए) और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के बाद मंगल तक पहुंचने वाली चौथी अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी है। यह दुनिया का सबसे किफायती मंगल अभियान है। इसमें करीब 450 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। अपने मंगल मिशन में भारत ने चीन को भी पछाड़ दिया है। चीन और जापान अपने पहले मंगल मिशन नाकामयाब रहे थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...