आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

13 अक्तूबर 2014

नवाज नहीं आए बाज: अमेरिका के सामने उठाया कश्मीर का मुद्दा, सीमा पर तोड़ा सीजफायर

फाइल फोटो: पाकिस्तान सीमा के नजदीक मुस्तैद भारतीय जवान। 

नई दिल्ली/जम्मूपाकिस्तान की नापाक हरकतें जारी हैं। एक तरफ तो वह सीमा पार से भारत के अलग-अलग इलाकों में फायरिंग कर रहा है, वहीं दूसरी ओर कश्मीर को अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बनाने की कोशिश से भी पीछे नहीं हट रहा है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सोमवार को अमेरिकी सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान कश्मीर का मुद्दा उठाया। शरीफ ने सेनेटर टिम केन और एंगस किंग से मुलाकात की। शरीफ ने इन दोनों नेताओं से कहा कि बातचीत ही इस समस्या का हल है। पाकिस्तानी पीएम के दफ्तर की ओर से जारी बयान के मुताबिक, 'नवाज शरीफ ने दो अमेरिकी सेनेटरों से कहा है कि संयुक्त राष्ट्र का प्रस्ताव ही कश्मीर की समस्या को हल करने की बुनियाद बन सकता है और ऐसी किसी भी कोशिश में कश्मीर के लोगों को शामिल करना होगा।' इसी बीच, पाकिस्तान ने सीमा पार से पुंछ के अलग-अलग इलाकों में मौजूद भारतीय चौकियों पर फायरिंग कर एक बार फिर सीजफायर तोड़ा है। केरनी, शाहपुर और साब्जियां में रुक-रुक कर फायरिंग का सिलसिला जारी है। फायरिंग में एक महिला घायल हुई है। 
 
 
सेना की ओर से भी सीजफायर उल्लंघन का जवाब दिया जा रहा है। रविवार सुबह के बाद से करीब 24 घंटे तक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान की ओर से फायरिंग बंद थी। शनिवार को पाकिस्तानी रेंजर्स ने जम्मू के अरनिया सेक्टर में फायरिंग की थी, जिसमें एक व्यक्ति घायल हुआ था। 
 
एक अक्टूबर से 8 अक्टूबर के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान की ओर से कई बार भारी फायरिंग की गई है, जिसमें अब तक 8 लोग मारे गए है जबकि 90 लोग घायल हुए हैं। फायरिंग के चलते सीमाई गांवों में रहने वाले करीबन 32000 लोगों को अपना घर छोड़ सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा है। 
 
24 घंटे से खामोश थीं सीमा पर बंदूकें
इससे पहले पाकिस्तान से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर पिछले 24 घंटे से बंदूकें शांत थीं। सेना के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में पाकिस्तान की ओर से संघंर्ष विराम के उल्लंघन की कोई घटना नहीं हुई है। पाकिस्तान सेना ने दो दिन शांत रहने के बाद अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर अरनिया सेक्टर में शनिवार रात 10 बजकर 30 मिनट से रविवार की सुबह आठ बजे तक रूक-रूक कर मोर्टार से गोले बरसाए थे और जबर्दस्त फायरिंग की थी। पाकिस्तान सेना ने शनिवार दोपहर बाद कुछ जिलों में नियंत्रण रेखा पर स्थित किरनी और शाहपुर उप सेक्टर में अग्रिम भारतीय चौकियों और आम नागरिकों पर निशाना बनाकर फायरिंग की थी जिसमें करीब 12 मकान क्षतिग्रस्त हो गए थे और कुछ मवेशी हताहत हो गए थे। भारतीय जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई करके पाकिस्तान सेना को माकूल जवाब दिया था। 

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान सेना की ओर से बिना किसी उकसावे के 2 अक्टूबर से संघर्ष विराम का उल्लंघन करके की गई फायरिंग में आठ आम नागरिकों की मौत हो गई जबकि कुछ जवानों समेत 90 लोग घायल हो गए। इसके अलावा सरहदी गांवों के 35 हजार से अधिक लोगों को अपना घर-बार छोड़ कर पलायन करना पड़ा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...