आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

09 अक्तूबर 2014

करोड़ों का टैक्स चोरी करता है फेसबुक, जुकरबर्ग से न मिलें मोदीः गोविंदाचार्य

नई दिल्ली। फेसबुक के सह-संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग की भारत यात्रा शुरू हो चुकी है। वे गुरुवार को नई दिल्ली internet.org के समिट में भाग ले रहे हैं। यह समिट दो दिन चलेगा, जिसमें टेक एक्सपर्ट और बड़े उद्योगपति हिस्सा लेंगे। गुरुवार शाम जुकरबर्ग और पीएम मोदी की मुलाकात भी होने की संभावना है। 
 
लेकिन जुकरबर्ग का भारत यात्रा का विरोध शुरू हो गया है। बीजेपी के पूर्व नेता और विचारक के.एन. गोविंदाचार्य ने पीएम नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर अपील की है कि वह जुकरबर्ग के साथ कोई मुलाकात न करें। गोविंदाचार्य ने चिट्ठी में लिखा है कि फेसबुक सालाना 120 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी कर रहा है। भारत में उसके 10 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं, लेकिन वह यहां अपना कोई दफ्तर ही नहीं चलाता।
 
गोविंदाचार्य ने प्रधानमंत्री से कहा है कि जिस कंपनी का भारत में कोई ऑफिस या एजेंट नहीं है, यहां तक कि शिकायत अधिकारी की नियुक्ति भी आयरलैंड में की गई है, उससे सरकार कैसे समझौते कर सकती है। उन्होंने पीएम से अपील की है कि अगर वह जुकरबर्ग से मिलें भी तो देश के कानून के पालन का वचन लें और कंपनी से टैक्स का पैसा जमा करवाएं, जो गांवों में शौचालय बनाने के काम आ सकता है। 
 
चिट्ठी में दावा किया गया है कि फेसबुक ने भारतीय बाजार के जरिए 77 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की पूंजी एकत्र की है। यहां उसके दस करोड़ से ज्यादा ग्राहक हैं और यह दुनिया में उनका दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। बता दें कि गोविंदाचार्य फेसबुक और गूगल जैसी कंपनियों के भारत में काम करने के तरीके के लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में केस लड़ रहे हैं। 
 
गोविंदाचार्य ने आरोप लगाया है कि फेसबुक जैसी सोशल वेबसाइट भारत में गैरकानूनी काम करती है। इस मामले में भारत सरकार को कदम उठाना चाहिए। उन्होंने खत लिखकर अपील की है कि मोदी को जुकरबर्ग के साथ अपनी प्रस्तावित मीटिंग रद्द कर देनी चाहिए। साथ ही, फेसबुक द्वारा भारत सरकार के साथ किए गए करार की एक बार फिर से जांच होनी चाहिए।

गोविंदाचार्य द्वारा लिखे गए खत की कॉपी दैनिक भास्कर के पास है। इसमें उन्होंने पीएम मोदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार को संबोधित किया है। उन्होंने सरकार से कहा कि मोदी को भारत की जानकारियों को देश से बाहर जाने से रोकना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...