आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

17 सितंबर 2014

राष्ट्रपति जिनपिंग पहुंचे दिल्ली, भारतीय सीमा में घुसे चीनी सैनिक

फोटो: साबरमती रिवरफ्रंट पर झूला झूलते नरेंद्र मोदी और जिनपिंग। 
 
अहमदाबाद/नई दिल्ली/लेह। चीन अपनी दोहरी चाल से बाज नहीं आ रहा है।  एक तरफ उसके राष्ट्रपति शी  जिनपिंग दोस्ती बढ़ाने के लिए बुधवार देर रात दिल्ली पहुंच गए। वहीं, दूसरी तरफ लद्दाख में  भारत-चीन सीमा पर हालात और खराब हो गए हैं। करीब 1 हजार चीनी सैनिक भारतीय सीमा में घुस गए हैं। दोनों देशों के बीच हुई फ्लैग मीटिंग देर रात बेनतीजा रही।  इससे पहले मंगलवार देर रात करीब 100 चीनी सैनिकों ने लद्दाख में घुसपैठ की थी। जवाब में भारत ने भी मौके पर अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा दी है। चीन के करीब 200 सैनिक और कई नागरिक 10 दिनों से लद्दाख के डेमचाेक इलाके में डेरा डाले हुए हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक कुछ चीनी सैनिक मंगलवार रात अपनी सीमा में लौट गए। लेकिन कुछ अंतराल में ही 100 और चीनी सैनिक चुमार की पहाड़ियों के रास्ते वहां पहुंच गए।  चीनी सेना और नागरिक भारतीय सीमा में बन रही नहर का विराेध कर रहे हैं। दोनों देशों के बीच घुसपैठ को लेकर ब्रिगेडियर स्तर की फ्लैग मीटिंग भी हुई। लेकिन चीनी सैनिकों ने पीछे हटने से इनकार कर दिया।
 
पीएम मोदी के साथ चीनी राष्ट्रपति ने किया डिनर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट पर चीनी राष्‍ट्रपति के साथ डिनर किया। इसके बाद दोनों नेता दिल्ली पहुंचे। दिल्ली आने से पहले भारत और चीन के बीच गुजरात की धरती पर कई समझौते हुए। चीन के शहर ग्वांगजाओ और अहमदाबाद के बीच समझौता हुआ। इसके तहत अहमदाबाद का विकास ग्वांगजाओ की तर्ज पर किया जाएगा। चीन वडोदरा के पास इंडस्ट्रियल पार्क बनाने में मदद करेगा। इंडिगो एयरलाइंस और चीनी बैंक के बीच भी समझौता हुआ। इस समझौते के मुताबिक चीना बैंक इंडिगो को विमान खरीदने में मदद करेगा। 
 
 
इससे पहले मोदी ने गुजरात में जिनपिंग की जमकर खातिरदारी की। उन्‍होंने घूम-घूम कर उन्‍हें नजारे दिखाए और झूले पर भी बिठाया। वहां स्‍थानीय लोक कलाकारों द्वारा पेश नृत्‍य भी उन्‍हें दिखाया गया। मोदी चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के लिए 'गाइड' का रोल निभाते नजर आए। मोदी ने जिनपिंग को साबरमती आश्रम घुमाया और उन्‍हें आश्रम के संबंध में तमाम जानकारियां दीं। जिनपिंग खादी की जैकेट पहन कर आश्रम पहुंचे और मोदी ने सूत की माला पहना कर उनका स्‍वागत किया। बुधवार को अपना 64वां जन्‍मदिन मनाने वाले मोदी ने इससे पहले चीनी राष्‍ट्रपति को होटल हयात की लॉबी में लगी तस्‍वीरों के जरिए गुजरात में बौद्ध धर्म से जुड़ी विरासत के बारे में बताया था। उन्‍होंने बौद्ध धर्म से जुड़ी तस्‍वीरें दिखाते हुए जिनपिंग को बौद्ध संस्‍कृति के बारे में समझाया। इसके बाद मोदी और जिनपिंग ने आपस में बातचीत की। इसके बाद दोनों नेताओं की मौजूदगी में तीन समझौतों पर दस्‍तखत हुए। ये समझौते ग्‍वांगजाओ की तर्ज पर अहमदाबाद को विकसित करने, वडोदरा में इंडस्ट्रियल पार्क बनाने और गुजरात के विकास के लिए चीन के ग्‍ंवागडोंग प्रांत की मदद लेने से संबंधित हैं। 
 
जिनपिंग अपने तीन दिवसीय दौरे पर बुधवार को भारत पहुंचे। उनका विमान तयशुदा वक्‍त से 20 मिनट की देरी से अहमदाबाद एयरपोर्ट पर लैंड हुआ। वह दोपहर 2 बजकर 30 मिनट पर पहुंचने वाले थे। उनका स्‍वागत करने के लिए राज्‍यपाल और गुजरात की मुख्‍यमंत्री मौजूद थे। चीनी राष्‍ट्रपति के साथ उनकी पत्‍नी भी मौजूद थीं। एयरपोर्ट पर उन्‍हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। पीएम नरेंद्र मोदी होटल में राष्‍ट्रपति का स्‍वागत करेंगे। उधर, दिल्‍ली में तिब्‍बती प्रदर्शनकारियों ने चीन के राष्‍ट्रपति के दौरे के विरोध में प्रदर्शन किया। 
 
कांग्रेस ने साधा निशाना 
चीनी राष्‍ट्रपति के दौरे को लेकर कांग्रेस ने सत्‍ताधारी बीजेपी पर निशाना साधा। कांग्रेस प्रवक्‍ता राजीव शुक्‍ला ने कहा, ''ऐसा नहीं चलेगा। एक तरफ वो हमारी जमीन पर कब्‍जा करें और दूसरी तरफ हम उन्‍हें ढोकला, फाफड़ा खिलाएं। '' बता दें कि कुछ महीनों पहले जब कांग्रेस के नेतृत्‍व वाली यूपीए सरकार थी तो बीजेपी ने भी कुछ ऐसा ही रुख अपनाया था। पाकिस्‍तान के पीएम के भारत दौरे पर बीजेपी ने कहा था कि एक तरफ हमारे जवानों की हत्‍या हो रही है और सरकार उनके पीएम को बिरयानी खिला रही है। 
 
धरना- प्रदर्शन जारी  
चीनी राष्‍ट्रपति के दौरे के विरोध में दिल्‍ली स्थित चीनी दूतावास के बाहर तिब्‍बती लोगों ने जमकर प्रदर्शन किया। पुलिस को प्रदर्शनकारियों को काबू में करने के लिए लाठ‍ियां चलानी पड़ी। इसके अलावा, कई सारे लोगों को हिरासत में भी लिया। आजाद तिब्‍बत की मांग कर रहे प्रदर्शनकारी चाहते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के राष्ट्रपति के सामने मजबूती से अपना पक्ष रखें और चीन को तिब्बत से अपना कब्जा हटाने को कहें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...