आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

28 सितंबर 2014

मुश्किल काम करने के लिए ही जनता ने मुझे प्रधानमंत्री बनाया है : मोदी

)
 
न्‍यूयॉर्क: भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मेडिसन स्क्वेयर ऑडिटोरियम में अपने प्रशंसकों को संबोधित किया। भाषण के शुरुआत में उन्होंने अमेरिका में मौजूद भारतीयों का अभिवादन किया और सभी को नवरात्रि की बधाई दी। मोदी ने इसरो के मंगलयान मिशन की तारीफ करते हुए कहा कि भारत पहला ऐसा देश है, जिसका मिशन एक ही प्रयास में सफल हुआ। 
 
संबोधन के दौरान मोदी ने अमेरिका द्वारा वीजा न दिए जाने पर अप्रत्यक्ष रूप से निशाना साधा। उन्होंने कहा, "मैं जानता हूं कि आपकी परेशानियां क्या हैं। आप वीजा लेने जाते हैं तो वीजा नहीं मिलता। मैं हजारों किलोमीटर दूर रहकर भी आपका दर्द समझता हूं।"
 
2014 लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की सफलता का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि चुनाव जीतने का मकसद सिर्फ कुर्सी या पद पाना नहीं है प्रधानमंत्री बनने के बाद से उन्होंने 15 मिनट भी आराम नहीं किया। उन्होंने कहा कि विकास तब ही संभव है, जब जनभागीदारी होती है। दुर्भाग्य से अब तक हमारे यहां विकास की जिम्मेदारी सरकार ने ली थी। लेकिन अब सरकार और जनता के सहयोग से ही विकास होगा। 
 
मोदी ने अमेरिका में रहने वाले भारतीयों की सराहना करते हुए कहा, "आपने अपने व्यवहार, संस्कार, मेहनत, क्षमता के द्वारा ना सिर्फ अमेरिका में बहुत इज्जत कमाई, बल्कि अमेरिका में रहने वाले अन्य देशों के लोगों के माध्यम से दुनिया में भारत का नाम ऊंचा किया है।"
       
उन्होंने कहा, "मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि हम हिन्दुस्तान में ऐसा कुछ भी नहीं करेंगे जिससे आपको नीचा देखने की नौबत आए।" 
 
उन्होंने कहा कि देश में उमंग है, उत्साह है, लोग बदलाव चाहते हैं। उन्होंने कहा कि वह विश्वास दिलाते हैं कि भारत के सामाजिक आर्थिक बदलाव के साथ लोगों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने में सरकार कोई कमी नहीं रखेगी।
       
प्रधानमंत्री ने कहा, "मैं भलीभांति जानता हूं कि आप सबके मन में भारत से बहुत अपेक्षा है तथा भारत के लोगों को भी सरकार से अनेक अपेक्षाएं हैं। मैं विश्वास से कह सकता हूं कि यह सरकार आशाओं और आकांक्षाओं को पूरी करने में शत-प्रतिशत सफल होगी।"
 
पढ़ें भाषण की मुख्य बातें
- आउटसोर्सिंस सर्विसेज का दायरा बढ़ाया जाएगा, ताकि आसानी से वीजा मिल सके। : मोदी
- पीआईओ कार्ड होल्डर को आजीवन वीजा दिया जाएगा। : मोदी
- महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर हमें गंगा को स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त बनाना है। : मोदी
- इन दिनों मैंने एक अभियान चलाया है। मैंने तय किया है कि मैं टॉयलेट बनाने के काम करूंगा। :मोदी
- मैं बहुत ही सामान्य इंसान हूं। मैं छोटा हूं, इसलिए मेरा मन भी छोटे-छोटे काम करने में लगता है। लेकिन, छोटा हूं, इसलिए छोटे-छोटे लोगों के लिए बड़े-बड़े काम करता हूं। : मोदी
- मुश्किल काम करने के लिए जनता ने मुझे प्रधानमंत्री बनाया है : मोदी
 
रंगारंग कार्यक्रम से शुरू हुआ आयोजन
ऑडिटोरियम में अमेरिकी व भारतीय राष्ट्रगान हुआ। इससे पहले ऑडिटोरियम में रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए गए। मशहूर गायिका कविता कृष्णमूर्ति ने फिल्म 'परदेस' का 'ये मेरा इंडिया' गीत गाकर कार्यक्रम की शुरुआत की। मिस अमेरिका बनने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी नीना दुवुलुरी ने कार्यक्रम को होस्ट किया।
 
लगे 'मोदी-मोदी' के नारे
मोदी को सुनने के लिए भारी संख्या में भारतीय मूल के लोग ऑडिटोरियम पहुंचे। ऑडिटोरियम के बाहर सैकड़ों की संख्या में लोगों को 'मोदी-मोदी' के नारे लगा रहे थे। प्रशंसकों ने पारंपरिक वेशभूषा में डांस भी किया। मोदी पहले ऐसे विदेशी नेता हैं जिनका कार्यक्रम मेडिसन स्क्वेयर में हुआ। वह मेडिसन स्क्वेयर गार्डन में भाषण देने वाले पहले विदेशी शासनाध्यक्ष हैं। 20 हजार की क्षमता वाले इस स्टेडियम को दुनिया के सबसे महंगे और लोकप्रिय वेन्यू के रूप में जाना जाता है।
 
ऑडिटोरियम में कुल 20 हजार लोग
मोदी को सुनने लिए पूरे अमेरिका से 18 हजार भारतीयों को पास दिया गया था। इसके अलावा 2 हजार विशिष्ट अतिथियों को भी पास दिया गया।  
 
बहुत खास है मेडिसन स्‍क्वेयर 
इस वेन्‍यू का ऐतिहासिक महत्‍व रहा है। यहां पॉप सिंगर बियोंसे, एल्‍विस प्रेसली, माइकल जैक्‍सन से लेकर विश्‍व प्रसिद्ध बैंड बीटल्‍स तक परफॉर्म कर चुके हैं। इसके अलावा, यहीं पर महशूर बॉक्‍सर मोहम्‍मद अली ने जो फ्रेजर को हराकर विश्‍व हैविवेट बॉक्‍स‍िंग का खिताब वापस से हासिल किया था। इस मुकाबले को 'फाइट ऑफ द सेंचुरी' का भी दर्जा हासिल है। योजना पर करीब 4 करोड़ रु. खर्च होने की उम्‍मीद है। इस स्थान के चयन से पहले भाजपा नेता विजय जॉली और सांसद राज्यवर्धन राठौर ने अमेरिका के 20 शहरों का दौरा किया। लेकिन सबसे सुविधाजनक मेडिसन स्क्वेयर गार्डन ही लगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...