आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

14 सितंबर 2014

जिनपिंग के दौरे से पहले भारतीय सीमा में 500 मीटर भीतर घुसे चीनी सेना के जवान, लगाए टेंट

जिनपिंग के दौरे से पहले भारतीय सीमा में 500 मीटर भीतर घुसे चीनी सेना के जवान, लगाए टेंट
 
फोटो: पिछले साल लद्दाख के दौलत बेग ओल्‍डी इलाके में चीनी सैनिकों ने घुसपैठ की थी।
 
नई दिल्‍ली। चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के 17 सितंबर के भारत दौरे से पहले चीनी सेना द्वारा भारत में घुसपैठ करने का मामला सामने आया है। रिपोर्टों के मुताबिक, चीनी सेना वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पार भारतीय सीमा में 500 मीटर अंदर घुस गई और तंबू गाड़ दिए। पिछले ही महीने पीएलए के सैनिक भारतीय सीमा में 25 किलोमीटर अंदर घुस आए थे।
 
11 सितंबर की है घटना
सूत्रों ने बताया कि घुसपैठ की यह घटना 11 सितंबर को लद्दाख के देमचोक इलाके में हुई। मामले की खबर मिलते ही इंडो-तिब्‍बत बोर्डर पुलिस (आईटीबीपी) के 70 जवानों को इलाके में तैनात किया गया। गौरतलब है कि सिर्फ 2014 में ही चीनी सैनिक 334 बार भारतीय सीमा में घुसपैठ कर चुके हैं।
 
इससे पहले अगस्‍त में चीनी सेना द्वारा लद्दाख के बुर्तसे क्षेत्र में 25 किलोमीटर अंदर तक घुसने की खबर आई थी। भारतीय सेना के गश्ती दल ने पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के अधिकारियों को अपने बेस कैंप से भारतीय सीमा के 25 से 30 किलोमीटर अंदर चीनी सैनिकों को देखा था। इसके बाद गश्ती दल लौट आया था। अगले दिन जब जवान फिर गश्‍ती पर निकले तब भी चीनी सैनिकों की स्थिति में कोई परिवर्तन नहीं आया था और उन्होंने "यह चीनी क्षेत्र है वापस जाओ" लिखा हुआ झंडा ले रखा था। भारतीय गश्ती दल के साथ क्विक रिएक्शन टीम भी गई लेकिन चीनी सैनिकों ने जगह छोड़ने से मना कर दिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...