आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

16 सितंबर 2014

4 लाख तक खर्च कर किन्नरों को पुरुष या महिला बनने में मदद करेगी रमन सरकार

फाइल फोटो:  रायपुर में किन्नरों का जुलूस। 
 
रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार ने किन्नरों यानी 'थर्ड जेंडर' के लोगों को लिंग परिवर्तन कराने में मदद करने के फैसला किया है। राज्य सरकार ऐसे लोगों का अपने खर्च पर ऑपरेशन कराएगी। ऐसे ऑपरेशन में 50 हजार से लेकर चार लाख रुपए तक का खर्च आ सकता है। राज्य के समाज कल्‍याण विभाग की ओर से तैयार इस प्रस्ताव पर मंगलवार को रमन सरकार ने मुहर लगा दी है। सरकार ने कैबिनेट बैठक में यह फैसला भी लिया है कि 'थर्ड जेंडर' के लोगों को एक सामान्य नागरिक की तरह सारे अधिकार देने के लिए हर विभाग अपनी तरफ से पहल करेगा।
 
इससे पहले दैनिक भास्कर से बातचीत में राज्‍य की समाज कल्याण मंत्री रमशीला साहू ने कहा था कि थर्ड जेंडर के लोगों को सामान्य लोगों की तरह सुविधाएं देने के लिए सरकार प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों के अविकसित अंगों का ऑपरेशन कर उन्हें स्त्री या पुरुष बनाए जाने पर आने वाला खर्च सरकार वहन करेगी। अभी यह शुरुआती कदम है, इसकी पूरी रूपरेखा बनाने की प्रक्रिया जारी है।
 
गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकारों से जवाब मांगा है कि वह 12 अक्टूबर तक बताए कि थर्ड जेंडर के कल्याण के लिए क्या कर रही है? इस लिहाज से भी सरकार इस दिशा में जल्‍द से जल्‍द नीति तय करना चाहती है। 
 
कितना आएगा खर्च
किसी भी थर्ड जेंडर का अंग प्रत्यारोपण एक जटिल ऑपरेशन होता है, जो तीन से आठ घंटे तक चलता है। इसमें 50 हजार से 4 लाख रुपए तक खर्च आता है। रायपुर के सर्जन डॉ. सुनील कालड़ा का कहना है कि सेक्स री-असाइनमेंट सर्जरी (एसआरएस) के आपरेशन सौ फीसदी सफल रहते हैं।  
 
तीन तरह की सर्जरी प्रस्तावित
अर्ध-विकसित जननांग बाहर निकालने पर खर्च: 50 से 60 हजार।
योनि को आकार देकर उपयोगी बनाने पर खर्च:  70 से 80 हजार।
स्त्री या पुरुष का रूप देने पर खर्च: 2 से 4 लाख।
 
दो किन्नर बन चुकी है महिला
छत्तीसगढ़ में दो किन्नर एलीना और अमृता थर्ड जेंडर से महिला में कन्वर्ट हो चुकी है। मुंबई में इनका सफल ऑपरेशन हुआ। ये दोनों महिलाएं अपनी जिंदगी अब सुकून से गुजार रही हैंं। एलीना अब शादी भी करने जा रही हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...