आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

08 अगस्त 2014

पाकिस्‍तान के कब्‍जे से रिहा हुआ BSF जवान, कहा- पड़ोसी मुल्‍क के सैनिकों ने बचाई मेरी जान



फोटो: पाकिस्‍तान के कब्‍जे से छूटने के बाद बीएसएफ जवान सत्यशील यादव (हाथ हिलाते हुए)।
 
नई दिल्‍ली। जम्‍मू-कश्‍मीर में गश्‍ती के दौरान चिनाब नदी में बहकर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का जो जवान पाकिस्‍तान पहुंच गया था, उसे पड़ोसी मुल्‍क ने भारत के हवाले कर दिया है। जम्‍मू-कश्‍मीर के आरएस पुरा सेक्‍टर में पाकिस्‍तानी रेंजर्स ने यादव को बीएसएफ के हवाले कर दिया। सत्‍यशील यादव नाम के इस जवान ने कहा कि पाकिस्‍तान में उसके साथ काफी अच्‍छा बर्ताव किया गया और पाकिस्‍तानी रेंजर्स ने उसकी जान बचाई।
 
जवान ने की पाकिस्‍तानी रेंजर्स की तारीफ
पाकिस्‍तान के सियालकोट में जवान ने पत्रकारों से कहा, 'गश्‍ती के दौरान चिनाब में जब हमारी बोट का इंजन फेल हो गया तो मेरे साथी तैरकर बाहर निकल गए, लेकिन मैं तैरना नहीं जानता था। बोट के साथ मैं पाकिस्‍तानी इलाके में पहुंच गया। एक पाकिस्‍तानी पोस्‍ट के पास मैंने नदी में छलांग लगा दी और पाकिस्‍तानी रेंजर्स ने मुझे बचाया। इसके बाद मेरे आस-पास रेंजर्स जमा हो गए और मुझे सहज किया।'
 
यादव ने कहा, 'रेंजर्स ने मुझसे पहचान पूछा। उन्‍होंने जहां तक हो सकता था, मेरी मदद की। मुझे खाना दिया गया। मैंने जैसा सोचा था, मेरे साथ उससे बढि़या बर्ताव किया गया। मेरी कोई शिकायत नहीं है। मैं खुश हूं।'
 
आईएसआई ने जाननी चाही थी खुफिया जानकारी
सूत्रों ने बताया कि जवान को पाकिस्‍तानी आर्मी के मार्किवाला कैंप में रखा गया था। वहां उससे पाकिस्‍तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने भारत द्वारा सीमा पर सैनिकों और हथियारों की तैनाती के बारे में सवाल किया था।
 
ऐसे पहुंचा पाकिस्‍तान
बीएसएफ के मुताबिक 33 बटालियन के वाटर विंग के छह जवान बुधवार सुबह चिनाब नदी में गश्त कर रहे थे। बहाव तेज था। इसलिए मोड़ते वक्त बोट पलट गई। सूचना मिलने पर तुरंत दूसरी बोट भेजी गई। लेकिन तब तक एक जवान बहकर सीमा पार चला गया था। पांच जवान सुरक्षित बचा लिए गए थे। हादसा अखनूर सेक्टर के पगरवाल खौड सबसेक्टर में हुआ था। हादसे के बाद बीएसएफ अधिकारियों ने तुरंत पाकिस्तानी अधिकारियों से बात की थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...