आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

01 अगस्त 2014

10 हजार कमरों के इस होटल में आज तक नहीं ठहरा एक भी मेहमान



(नाजियों द्वारा बनवाया गया होटल प्रोरा)
 
रियूगेन। जर्मन आइलैंड रियूगेन में बाल्टिक सागर के किनारे बने इस होटल को दुनिया का सबसे बड़ा होटल माना जाता है। हालांकि, ये जानकर हैरानी होगी कि 10 हजार कमरे वाले प्रोरा नाम के इस होटल को बने 70 साल से भी ज्यादा का वक्त गुजर गया है, लेकिन आज तक यहां कोई गेस्ट नहीं ठहरा। बेहतरीन लोकेशन पर होने के साथ ही इसके सभी कमरों से समुद्र का नजारा दिखता है, लेकिन बावजूद इसके यहां कभी कोई मेहमान नहीं रुका। 
 
इस होटल को 1936 से 1939 के बीच नाजियों ने बनवाया था, ताकि वो यहां जिंदगी का मजा लेने के साथ ही अपनी ताकत भी बढ़ सकें। इस होटल को बनवाने के पीछे उनका मकसद यहां जर्मन कर्मचारियों को खाली वक्त बिताने का मौका देना और इस बहाने अपनी नाजी विचारधारा का प्रचार-प्रसार करना था। 
 
किन कामों में हुआ इस्तेमाल
इस कॉम्प्लेक्स में आठ अलग-अलग इमारतें हैं, जो करीब साढ़े चार किलोमीटर के क्षेत्र में फैली हैं। बीच से इसकी दूरी 150 मीटर है। आठ हाउसिंग ब्लॉक के साथ ही थिएटर, सिनेमा, स्विमिंग पूल और फेस्टिवल हॉल हमेशा खाली ही रहे। युद्ध के दौरान हैम्बर्ग के कई लोग यहां के ब्लॉक्स में रुक गए थे। युद्ध के बाद प्रोरा को ईस्ट जर्मन आर्मी ने मिलिट्री आउटपोस्ट की तरह इस्तेमाल किया। 1990 में जर्मनी के एकीकरण के बाद से ये इमारतें खाली हैं। 
 
क्यों पूरा नहीं हुआ निर्माण
इस प्रोजेक्ट के कन्स्ट्रक्शन में देश की सभी बड़ी कंपनियां शामिल थीं। करीब 9 हजार मजदूरों ने इस पर काम किया था। द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान प्रोरा का कन्स्ट्रक्शन रोककर सभी मजदूरों को हथियार बनाने वाली फैक्ट्रियों में भेज दिया गया था और ये प्रोजेक्ट कभी पूरा ही नहीं हुआ। होटल की हालत भी खस्ता होने लगी है। अब आसार बन रहे हैं कि इसे फिर से प्राइवेट रियल एस्टेट इन्वेस्टर्स को देकर खूबसूरत रिजॉर्ट में बदला जाएगा। समुद्र के सामने वाली प्रॉमिनेंट लोकेशन को देखते हुए डेवलपर्स यहां हॉलिडे अपार्टमेंट्स बनाने की सोच रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...