आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

13 जुलाई 2014

पाक से घुसा 'अज्ञात' प्‍लेन तो मची अफरातफरी, भारत ने भेजे लड़ाकू विमान



पाक से घुसा 'अज्ञात' प्‍लेन तो मची अफरातफरी, भारत ने भेजे लड़ाकू विमान
 
फाइल फोटो: मिग 21 लड़ाकू विमान (प्रतीकात्‍मक इस्‍तेमाल)
 
जोधपुर: पाकिस्‍तान की ओर से भारतीय सीमा में दाखिल होने के लिए दो कमर्शियल प्‍लेन द्वारा एक ही फ्लाइट पहचान कोड इस्‍तेमाल करने के बाद रविवार को भारतीय सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो उठीं। इसके तुरंत बाद किसी किस्‍म की इमरजेंसी से निपटने के मकसद से इंडियन एयरफोर्स के लड़ाकू विमानों ने जोधपुर से उड़ान भरी। हालांकि, बाद में पता चला कि जैसलमेर में उड़ रहा प्‍लेन तुर्की एयरलाइंस का था, जिसने अपने से पहले दाखिल हुए एक प्‍लेन का कोड इस्‍तेमाल किया था। एयरफोर्स के लड़ाकू विमानों द्वारा पुष्टि किए जाने के बाद ही इस प्‍लेन को आगे बढ़ने के निर्देश दिए गए। तुर्की का यह प्लेन पाकिस्‍तान होकर भारत आ रहा था। बता दें कि जोधपुर दिल्‍ली से करीब 600 किमी, जबकि जैसलमेर से 280 किमी की दूरी पर है। 
 
क्‍या है मामला 
हर कमर्शियल प्‍लेन का एक विशेष कोड होता है, जो अंतरराष्‍ट्रीय सीमा में दाखिल होने से पहले उनके लिए पहचान का काम करता है। पहला एयरक्राफ्ट भारतीय सीमा में जो पहचान कोड बताकर दाखिल हुआ, तुर्की एयरलाइन के एयरक्राफ्ट ने भी वही कोड बताया, जिसके बाद स‍िक्‍युर‍िटी एजेंसियां अलर्ट हो गईं। सूत्रों के मुताबिक, तुर्की के प्लेन को पिछले प्‍लेन का आइडेंटिफिकेशन कोड जारी कर दिया गया , जिस वजह से शक पैदा हुआ। स्‍टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर के तहत भारतीय वायुसेना ने न केवल अपने फाइटर जेट भेजे, बल्‍क‍ि वायुक्षेत्र में किसी बगैर पहचान के उड़ान रहे जहाज को लेकर एयर डिफेंस को भी अलर्ट कर दिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...