आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

13 जुलाई 2014

दिलीप कुमार के पुश्तैनी मकान को पाकिस्‍तान ने दिया राष्ट्रीय धरोहर का दर्जा

दिलीप कुमार के पुश्तैनी मकान को पाकिस्‍तान ने दिया राष्ट्रीय धरोहर का दर्जा
फोटो: दिलीप कुमार के पेशावर स्थित इसी मकान को पाकिस्‍तान ने एक संग्रहालय में तब्‍दील करने का फैसला किया है। 

इस्लामाबाद. पाकिस्तान ने बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार के पुश्तैनी मकान को राष्ट्रीय विरासत का दर्जा दे दिया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अधिकारियों को उनके मकान का अधिग्रहण करने के आदेश दिए हैं। सरकार ने इस मकान को लगभग 1 करोड़ 2 लाख रुपए में खरीदा है। इसमें संग्रहालय बनाने का इरादा है। पाकिस्तान के अधिकारियों ने बताया कि मकान के संग्रहालय में तब्दील होने पर एक बड़ा समारोह किया जाएगा। इसमें दिलीप कुमार और उनके परिवार के सदस्यों को भी आमंत्रित किया जाएगा। 

पेशावर में है मकान 
करीब 130 वर्ग मीटर का यह मकान पेशावर के किस्सा ख्वानी बाजार इलाके में जीर्ण-शीर्ण हालत में है। दिलीप कुमार का जन्म पेशावर के इसी मकान में 1922 में हुआ था। बाद में उनका परिवार मुंबई गया। इस समय मकान पर किसी का अवैध कब्जा है। कब्जा करने वाला अपने को दिलीप कुमार का रिश्तेदार बताता है, हालांकि वह है नहीं। बता दें कि भारत के एक और महान अभिनेता राजकपूर का पुश्तैनी मकान भी पेशावर में ही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...