आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

23 जुलाई 2014

चीन में भारतीयों का अपमान, सिख बास्केटबॉल प्लेयर्स की पगड़ी उतारवाई



(अमृतपाल सिंह और एमिजोत सिंह)
 
चंडीगढ़। चीन में हाल ही में हुए एशिया कप में भारतीय बास्केटबॉल टीम के सिख खिलाडिय़ों को पगड़ी उतारने के लिए मजबूर किया गया। आयोजकों ने उन्हें पगड़ी पहनकर खेलने की इजाजत नहीं दी थी। खेल मंत्रालय ने इस घटना पर कड़ा ऐतराज जताया है। उसने अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी) से पत्र लिखकर इस संबंध में दिशानिर्देश स्पष्ट करने को कहा है। ताकि ऐसी घटना दोबारा न हो।

भारतीयों के अपमान का यह मामला 12 जुलाई का है। वुहान में जापान के खिलाफ मुकाबले से पहले भारत के अमृतपाल सिंह और एमिजोत सिंह को पगड़ी उतारने को कहा गया। मैच अधिकारियों ने कहा कि वे पगड़ी पहनकर नहीं खेल सकते। इस कारण उन्हें पगड़ी उतारकर मुकाबले में उतरना पड़ा। एमिजोत ने कहा, ' मैंने पहले भी कई अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। पहले कभी ऐसा नहीं हुआ। पता नहीं एशिया कप में ऐसा क्यों हुआ। हमने आयोजकों को पत्र भेजकर पूछा है कि ऐसा क्यों हुआ। हमें जवाब का इंतजार है। जवाब के आधार पर ही हम उचित कार्रवाई कर पाएंगे।
 
बास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया

यह है नियम :
अंतरराष्ट्रीय बास्केटबॉल महासंघ (फीबा) के आर्टिकल 4.4.2 में इससे संबंधित नियम है। इसके अनुसार खिलाड़ी ऐसा कुछ भी नहीं पहनेगा, जिससे प्रतिद्वंद्वी या साथी खिलाड़ी को चोट लग सकती हो। जैसे कि हेडगेयर, ज्वेलरी आदि। जाहिर है, पगड़ी से चोट लगने की कोई गुंजाइश नहीं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...