आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

16 जुलाई 2014

मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड से मुलाकात करने वाले वैदिक पर देशद्रोह का केस दर्ज




फाइल फोटो: भारतीय पत्रकार वेद प्रताप वैदिक (दाएं) आतंकवादी सरगना हाफ‍िज सईद के साथ।
 
मुंबई। 26/11 के मुंबई हमलों के मास्‍टरमाइंड हाफिज सईद से पाकिस्तान जाकर मुलाकात करने वाले वरिष्‍ठ पत्रकार वेद प्रताप वैदिक के खिलाफ वाराणसी में राजद्रोह का मुकदमा दर्ज कराया गया है। वैदिक के खिलाफ यह केस एक अधिवक्ता ने सीजेएम कोर्ट में धारा 124 के तहत दर्ज  कराया है। इसकी सुनवाई 27 जुलाई को होगी। वहीं, इंदौर में भी वैदिक के खिलाफ कोर्ट में शिकायत की गई है। युवा कांग्रेस के विवेक खंडेलवाल ने अपने वकील के जरिए आईपीसी की धारा 124 ए और 132 के तहत न्यायिक मजिस्ट्रेट वीपी शर्मा की अदालत में शिकायत की है। वकील ने वैदिक पर 'देशद्रोह' और 'विद्रोह का दुष्प्रेरण' की धाराओं के तहत मामला दर्ज किए जाने की मांग की है। 
 
 
उच्चायोग ने सरकार को सौंपी रिपोर्ट
वैदिक-सईद मुलाकात पर पाकिस्तान स्थित उच्चायोग ने केंद्र सरकार को रिपोर्ट सौंप दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस मुलाकात में उसकी कोई भूमिका नहीं रही, न उसे इसकी जानकारी थी। गौरतलब है कि हर ओर रही आलोचनाओं के बाद सरकार ने वैदिक और हाफिज की मुलाकात पर उच्चायोग से रिपोर्ट मांगी गई थी। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को संसद में इस बात की जानकारी दी थी। 
 
शिवसेना ने साधा सरकार पर निशाना 
मुलाकात के इस मसले को लेकर अब सरकार को अपने लोगों ने ही घेरना शुरू कर दिया है। इस मामले पर कांग्रेस एनडीए सरकार पर दबाव बनाने की कोशिश कर रही है। अब एनडीए की प्रमुख सहयोगी पार्टी शिवसेना का कहना है कि सईद से वैदिक की मुलाकात देशद्रोह का मामला है और सरकार मामले में अपना पल्‍ला नहीं झाड़ सकती है। उधर, भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्‍वामी ने भी वैदिक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। उनका कहना है कि वैदिक के खिलाफ मुकदमा चलाया जाना चाहिए। इससे पहले शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा था कि वैदिक के खिलाफ कसाब जैसा सलूक किया जाना चाहिए। हालांकि, सरकार कह चुकी है कि उसे इस मुलाकात की जानकारी नहीं थी।

शिवसेना भाजपा के खिलाफ
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने पार्टी के मुखपत्र 'सामना' में कहा, 'हाफिज सईद से वैदिक की मुलाकात देशद्रोह के समान है। अगर कांग्रेस की सरकार के दौरान यह मुलाकात हुई होती तो भाजपा ने जवाब मांगा होता। एनडीए सरकार इस मामले में अपनी जिम्‍मेदारियों से बच नहीं सकती और उसे वैदिक के खिलाफ देशद्रोह का मामला चलाना चा‍हिए।' इससे पहले पार्टी नेता संजय राउत ने मंगलवार को संसद के बाहर कहा था, 'मैंने सुना है कि वैदिक ने बयान दिया है कि दोनों कश्मीर पाकिस्तान को दे देने चाहिए। अगर यह सच है तो वैदिक चाहे किसी भी पार्टी या संगठन के हों, उनकी विचारधारा क्या है मुझे पता नहीं, ऐसे व्यक्ति को इस देश में रहने का अधिकार नहीं है।' राउत ने कहा कि पाकिस्तान जाकर हिंदुस्तान के खिलाफ बात करने वाले पर कठोर कार्रवाई होनी चाहिए। जो कार्रवाई हमने कसाब और अफजल गुरु पर की है, इस प्रकार की कठोर कार्रवाई ऐसे व्यक्ति पर होनी चाहिए।
 
आईएसआई की भूमिका? 
 वैदिक की मुंबई हमलों के मास्‍टरमाइंड आतंकी सरगना हाफि‍ज सईद से मुलाकात को लेकर उठे बवाल के बीच कई तरह के सवाल खड़े होने शुरू हो गए हैं। एक हिंदी अखबार ने पाकिस्‍तान के सीनियर पत्रकार हफीज चाचड़ के हवाले से बताया है कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी की मर्जी के बिना सईद किसी भारतीय पत्रकार से मिल ही नहीं सकता है।
 
एक हिंदी अखबार में चाचड़ के हवाले से लिखी खबर के मुताबिक, सईद से किसी भारतीय पत्रकार की मुलाकात सामान्य बात नहीं है। खबर के मुताबिक, इसमें कोई संदेह नहीं कि यह मुलाकात आईएसआई की मर्जी से ही हुई है। खबर में कुछ सवाल भी उठाए गए हैं, मसलन वैदिक की सईद से मुलाकात कराने में आखिर किस की कोशिशें रंग लाईं? क्या वैदिक ने सईद को भारत सरकार का कोई संदेश दिया है या सईद ने वैदिक के जरिए भारत सरकार को कोई संदेश भेजा है।
 
सरकार ने झाड़ा पल्‍ला 
केंद्र सरकार ने पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायोग से इस मुलाकात की रिपोर्ट मांगी है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को राज्यसभा में इस बाबत जानकारी दी। हालांकि, सुषमा ने यह भी कहा कि इस मुलाकात से भारत सरकार का कोई लेना-देना नहीं है।
 
राहुल ने वैदिक को बताया आरएसएस का आदमी
मंगलवार को कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने वैदिक को आरएसएस का आदमी करार दिया और मांग की कि इस मुलाकात में भारतीय दूतावास की भूमिका की जांच हो। वहीं, कांग्रेस ने संसद के दोनों सदनों में इस मुद्दे को उठाया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...