आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

11 अप्रैल 2014

यूपी में अमि‍त शाह और आजम के चुनाव प्रचार करने पर बैन



लखनऊ. विवादित भाषण देने के चलते चुनाव आयोग ने बीजेपी के यूपी प्रभारी अमि‍त शाह और सपा के कद्दावर नेता आजम खान के चुनाव प्रचार करने पर रोक लगा दी है। ये दोनों नेता अब यूपी में चुनाव प्रचार नहीं कर सकेंगे। आयोग ने इनकी रैली, सभाओं और रोड शो पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही आयोग ने दोनों नेता के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का भी आदेश दिया है।
 
राज्य प्रशासन को निर्देश देते हुए आयोग ने कहा है कि वह शनिवार की शाम पांच बजे तक आयोग को रिपोर्ट दे। यदि उनके आदेश का उल्‍लंघन हुआ तो कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। चुनाव आयोग द्वारा चुनाव प्रचार पर प्रतिबंध लगाये जाने पर आजम खान ने अपनी प्रतिक्रया दी है। उन्होंने कहा कि सिर्फ मुसलमानों द्वारा देश के लिए की गई कुर्बानियों का जिक्र किया था। वहीं, सपा ने आजम खान को सेक्युलर नेता बताते हुए आयोग के फैसले के खिलाफ अपील करने की बात कही है। 
 
प्रमुख सचिव ने डीएम और एसएसपी को जारी किया निर्देश
 
प्रमुख सचिव (गृह) डॉ. अनिल कुमार गुप्ता ने dainikbhaskar.com को बताया कि राज्य सरकार को चुनाव आयोग का आादेश मिल गया है। सरकार ने अमित शाह और आजम खान के खिलाफ संभावित जिलों के थानों पर एफआईआर करने के निर्देश दे दिए हैं। इसके साथ ही सभी जिलों के डीएम और एसएसपी को निर्देश दिया गया है कि दोनों नेताओं को किसी भी दशा में कोई रैली या चुनाव प्रचार न करने दिया जाए। 
 
राज्य प्रशासन को भी लिया आड़े हाथों
 
यूपी के मुख्य चुनाव अधिकारी उमेश सिन्हा ने बताया कि चुनाव आयोग ने इस संबंध में मुख्य सचिव को पत्र भी जारी कर दिया है। इममें कहा गया है कि चुनाव प्रचार के दौरान दोनों ही नेताओं ने आचार संहिता का उल्लंघन किया है। इसके बाद अमित शाह को 7 अप्रैल और आजम खान को 9 अप्रैल को नोटिस जारी किया गया था, लेकिन दोनों ही नेताओं ने संतोषजनक जवाब नहीं दिया। 
 
आयोग के मुताबिक, नोटिस के बावजूद भी आजम खान ने आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए रामपुर में भड़काऊ भाषण दिया। इसकी शिकायत रामपुर के चुनाव अधिकारी ने आयोग से की थी। शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई न करने के लिए राज्य के मुख्य सचिव को भी आड़े हाथों लिया। 
 
आयोग ने कड़े शब्दों में कहा है कि शासन व प्रशासन ने अब तक ढीली कार्रवाई की। इसी के साथ ही आयोग ने शासन को स्पष्ट निर्देश जारी किए हैं कि दोनों ही नेताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...