आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

15 मार्च 2014

अमेरिका अधिकारी ने जताई आशंका- MH370 से भारतीय शहर पर थी 9/11 जैसे हमले की तैयारी



कुआलालंपुर. मलेशिया के लापता हुए जिस MH370 विमान को ढूंढ़ने का काम पिछले एक हफ्ते से चल रहा है, हो सकता है उसे हाइजैक किया गया हो। लेकिन, अमेरिका अधिकारी स्ट्रोब टेल्बोट ने आशंका जताई है कि लापता MH370 से भारतीय शहर पर हमले की तैयारी थी। अमेरिका अधिकारी ने लापता होने से पहले विमान के ईंधन, रेंज और दिशा के आधार पर भारत में 9/11 जैसी हमले की आशंका व्यक्त की है। स्ट्रोब अमेरिकी विदेश नीति के प्रमुख हैं और बिल क्लिंटन के कार्यकाल में अमेरिका के उप विदेश मंत्री रहे हैं। स्ट्रोब इस आशंका के बाद भारतीय एजेंसियां सतर्क हो गई है। हालांकि, भारत ने अभी तक इस मसले पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। 
 
इससे पहले, मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रज्‍जाक ने शनिवार को प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर कहा कि इस विमान के हाईजैक होने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता। नजीब रज्‍जाक ने कहा कि विमान को उसके रास्‍ते से कहीं और ले जाया गया। उन्‍होंने कहा कि विमान के क्रू मेंबर्स और सवारियों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है और हर मुमकिन दिशा में जांच की जा रही है। पीएम रज्जाक के बयान के बाद पुलिस ने लापता विमान के पायलट के घर छापा मारा है।
 
जांच से पता चली हाइजैक की बात
 
इससे पहले मलेशियाई अधिकारियों ने मामले की जांच के बाद इस बारे में जानकारी दी थी। जांचकर्ताओं ने कहा था कि एक या दो वैसे लोगों ने इस विमान को हाइजैक कर लिया था जिन्‍हें विमान को उड़ाना आता था। जांच में शामिल एक अधिकारी ने शनिवार को कहा कि विमान को हाइजैक करने के बाद उसके संचार उपकरण को बंद कर दिया गया था और उसे किसी दूसरे रास्‍ते पर उड़ाकर ले जाया गया था।
 
मकसद का पता नहीं
 
हालांकि, विमान को हाइजैक क्‍यों किया गया, इसके मकसद का अभी तक पता नहीं चल पाया है। अधिकारी ने बताया कि न तो मकसद का पता चला है और न ही इस बारे में किसी तरह की कोई मांग सामने आई है। यह भी पता नहीं है कि विमान को कहां ले जाया गया था। गुमनामी की शर्त पर इस अधिकारी ने कहा, विमान के हाइजैक होने की बात अब सिर्फ अनुमान भर नहीं है बल्‍कि यह जांच की पुष्टि है। उन्‍होंने कहा कि ऐसा मानने के पीछे ठोस वजहें भी हैं। मसलन, विमान के संचार उपकरण को जानबूझकर बंद कर देना और रडार की पकड़ से बचने के लिए विमान को दूसरे रास्‍ते पर मोड़ देना आदि।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...