आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

01 मार्च 2014

दुनिया का सबसे घिनौना फूड मार्केट, यहां मिलते हैं कुत्ते, चमगादड़ और चूहे


इंडोनेशिया के उत्तरी सुलावेसी प्रांत में टोमोहोन ऐसा शहर है, जो अजीबो-गरीब खाने के मामले में चीन को टक्कर देता है। यहां की ट्रेडिशनल मार्केट में आपको बंदर, चमगादड़, बिल्ली, कुत्ते, सूअर, चूहे, स्लोथ और पाइथन तक मिल जाएंगे। 
 
टोमोहोन की इस घिनौनी मार्केट की तस्वीरें ओमान के 44 वर्षीय फोटोग्राफर और ब्लॉगर रेमंड वाल्श ने खींची हैं। रेमंड ने ब्लॉग पर अपने एक्सपीरिंयस को भी शेयर किया है। रेमंड ने लिखा है, "मरे हुए जानवरों को बिकते देखना आसान होता है, लेकिन अपनी मौत का इंतजार करते पिंजरे में बंद जानवरों को देखना काफी दुखदायी होता है।"
 
यहां मिलते हैं हर तरह के जानवर
 
रेमंड वाल्श ने लिखा, "दुनिया के विकासशील देशों में इस तरह की कई परंपरागत मार्केट हैं, जहां फल-सब्जी और मछली का मांस मिलता है। लेकिन फर्क सिर्फ इतना है कि यहां हर तरह के जानवर खाने के लिए बेचे जाते हैं।"
 
अपने ब्लॉग www.manonthelam.com पर उन्होंने बताया कि टोमोहोन मार्केट में कई ऐसे जानवर थे, जिनका मांस बिकते हुए उन्होंने पहली बार देखा। उन्होंने कहा, "पश्चिमी देशों में कुत्तों के प्रति अलग नजरिया होता है। लोग उन्हें पालते हैं, लेकिन दक्षिण पूर्व एशिया के कई देशों में इन्हें मजे से खाया जाता है।"

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...