आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

12 मार्च 2014

केजरीवाल की मौजूदगी में तोड़े गए नियम, 'आप' कार्यकर्ताओं ने मुंबई में मचाया कोहराम



मुंबई. महाराष्‍ट्र में तीन दिन के दौरे पर बुधवार को मुुंंबई पहुंचे अरविंद केजरीवाल के स्‍वागत के दौरान पार्टी समर्थकों ने नियमों की जमकर धज्जियां उड़ाई। केजरीवाल बुधवार सुबह करीब साढ़े दस बजे मुंबई एयरपोर्ट पहुंचे थे। बाहर निकल कर वह अंधेरी जाने के लिए ऑटो में बैठे। नियम के मुताबिक ऑटो में तीन से ज्‍यादा लोग नहीं बैठ सकते। लेकिन, केजरीवाल जिस ऑटो में बैठे उस पर उनके कुछ समर्थक लटक गए और इसी तरह उनके साथ चलते रहे। 'आप' कार्यकर्ताओं ने सड़क पर रेड लाइट भी जंप की। मोटरसाइकिल पर सवार होकर निकले 'आप' कार्यकर्ताओं ने बिना हेलमेट पहने ही केजरीवाल के काफिले में शामिल हुए। केजरीवाल जब मुंबई पहुंचे, तो उन्‍हें काले झंडे भी दिखाए गए।
चर्चगेट स्‍टेशन पर तोड़ा मेटल डिटेक्‍टर 
केजरीवाल जब अंधेरी से लोकल ट्रेन में सफर करके चर्चगेट पहुंचे, तो वहां भी आप समर्थकों की काफी भीड़ मौजूद थी। पार्टी कार्यकर्ताओं ने धक्‍का-मुक्‍की के दौरान स्‍टेशन पर लगे मेटल डिटेक्‍टरों को भी नुकसान पहुंचाया। इस धक्‍का-मुक्‍की में एक मेटल डिटेक्‍टर टूट गया।
अंधेरी से चर्च गेट तक किया ट्रेन में सफर
केजरीवाल ने मुंबई पहुंचकर अंधेरी से चर्च गेट तक लोकल ट्रेन में सफर किया। आम आदमी पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने पूरे कोच पर कब्जा कर लिया। जिससे आम जनमानस को काफी मुश्किलों को सामना करना पड़ा। इसके बाद जब वह मुंबई की सड़क पर निकले तो यहां भी कार्यकर्ताओं ने कानूनों की जमकर धज्जियां उड़ाई।
केजरीवाल को मिली हुई है जेड श्रेणी की सुरक्षा
 
मुंबई दौरे के दौरान केजरीवाल को जेड श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराई गई है। उन्‍हें यह सुरक्षा आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन की धमकी के बाद दी गई है। केजरीवाल की सुरक्षा की जिम्‍मेदारी आरपीएफ के जवानों ने ले रखी है। आरपीएफ के जवान केजरीवाल के साथ ट्रेन में मौजूद रहे। इसके अतिरिक्‍त मुंबई पुलिस के भी 150 पुलिसकर्मी और तीन एसीपी केजरीवाल की सुरक्षा में लगे हैं। 
रोड शो की पुलिस ने नहीं दी इजाजत
केजरीवाल मुंबई में पार्टी के उम्‍मीदवारों के पक्ष में रोड शो करने वाले थे। लेकिन, मुंबई पुलिस ने उन्‍हें इसके लिए इजाजत नहीं दी।
मीरा सान्याल और मयंका गांधी का करेंगे प्रचार 
अरविंद केजरीवाल तीन दिन के महाराष्ट्र के दौरा पर यहां पहुंचे हैं। वह मुंबई में आम आदमी पार्टी के लोकसभा उम्मीदवार मयंक गांधी और मीरा सान्याल के पक्ष में प्रचार करेंगे।
केजरीवाल से पांच तीखे सवाल
आम आदमी स्टाइल या टोकनिज्म ?
अरविंद केजरीवाल दिल्ली से फ्लाइट लेकर मुंबई पहुंचे। लेकिन यहां उन्होंने पहले लोकल ट्रेन में सफर किया और फिर ऑटो में सड़क पर निकले। केजरीवाल ने दिल्ली के सीएम के तौर पर शपथ लेने के दौरान भी मेट्रो ट्रेन से सफर किया। इस दौरान केजरीवाल के 'आम आदमी स्टाइल' से आम लोगों को काफी मुश्किल का सामना करना पड़ा था। केजरीवाल की उस दौरान भी काफी आलोचना हुई थी। लेकिन, मुंबई में उन्होंने फिर वही चीज दोहराई। ऐसे में सवाल यह है कि आखिर लोगों के लिए असुविधा पैदा करने की कीमत पर टोकनिज्म का सहारा क्यों?
 
नए किस्म का वीआईपी?
केजरीवाल अकसर अपनी रैलियों में वीआईपी कल्चर के खिलाफ बात करते हैं। इसके पीछे केजरीवाल कारण बताते हैं कि नेताओं के वीआईपी स्टाइल के कारण आम लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सवाल यह भी है क्या केजरीवाल के आम आदमी स्टाइल से आम लोगों को असुविधा का सामना नहीं करना पड़ा?
 
पारंपरिक नेताओं के समर्थकों या  केजरीवाल के है फर्क?
 
केजरीवाल की राजनीति का अंदाज पारंपरिक नेताओं से जुदा है। राजनीतिक विश्लेषक और केजरीवाल खुद भी ऐसा दावा करते हैं। लेकिन जिस तरह सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया और नियमों की जमकर धज्जियां उड़ाई गई क्या वह पारंपरिक नेताओं के अंदाज के जैसा नहीं है। 
 
सरकारी धन की बर्बादी नहीं हुई?
केजरीवाल सरकारी धन की बर्बादी पर दूसरे दलों की आलोचना करते रहे हैं। उनके मुंबई दौरे के दौरान उनके समर्थकों ने जिस तरह मेटल डिटेक्टर तोड़ें, क्या  वह सरकारी संपत्ति नहीं थी, क्या उसे नुकसान पहुंचाना सरकारी धन की बर्बादी नहीं है। 
 
क्यों कानूनों की धज्जियां उड़ाई?
केजरीवाल जिस ऑटो से सफर कर रहे थे उसी पर उनके समर्थक भी लटके हुए थे। ड्राइवर की सीट पर एक से ज्यादा लोग सवार थे। जोकि ऐसे में सवाल यह ही एक्स सीएम खुद अपनी मौजूदी में यदि कानून तोड़ने की सहमति दे तो आम लोगों से क्या अपेक्षा होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...