आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

05 मार्च 2014

हिरासत में लिए गए शाजिया इल्मी और आनंद कुमार, दिल्ली संसद मार्ग थाने में केस दर्ज

नई दिल्‍ली. गुजरात में अरविंद केजरीवाल के काफिले को रोके जाने के विरोध में दिल्ली भाजपा मुख्यालय पर प्रदर्शन करने वाले 'आप' नेताओं पर केस दर्ज कर लिया गया है। 'आप' नेता शाजिया इल्मी, आशुतोष और प्रोफेसर अांनद कुमार के खिलाफ दिल्ली के संसद मार्ग थाने में एफआईआर दर्ज की गई। वहीं, केस दर्ज होने के बाद मीडिया से बात करते हुए प्रशांत भूषण ने कहा कि पुलिस ने सिर्फ 'आप' के कार्यकर्ताओं पर कार्रवाई की है। प्रशांत का आरोप है कि पुलिस ऐसा किसी के दबाव में आकर कर रही है। ये एकतरफा कार्रवाई है। यदि, केस दर्ज करना है तो दोनों दलों के कार्यकर्ताओं पर किया जाना चाहिए।
 
बता दें, भाजपा मुख्यालय पर हुई खूनी झड़प के बाद आरोप लगे थे कि भाजपा के कार्यकर्ताओं ने भी 'आप' कार्यकर्ताओं पर पत्थर फेंके थे। लेकिन, पुलिस ने भाजपा के किसी भी कार्यकर्ता के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है। बताया जा रहा है कि शाजिया इल्मी और आनंद कुमार को पुलिस ने पूछताछ के लिए हिरासत में ले रखा है। उधर, गुजरात में अरविंद केजरीवाल ने बुधवार देर रात प्रेस कॉन्फ्रेंस कर 'आप' कार्यकर्ताओं से अपील की थी कि वो आगे से इस तरह प्रदर्शन न करें और थोड़ा संयम रखें। 
 
इससे पहले गुजरात में आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल के काफिले को रोकने से नाराज 'आप' के कार्यकर्ताओं ने बुधवार शाम दिल्‍ली में बीजेपी ऑफिस के बाहर जमकर प्रदर्शन किया। दोनों पार्टियों के कार्यकर्ताओं की ओर से पत्‍थर, कुर्सियां फेंकी गईं। इस झड़प में दोनों पार्टियों के कई कार्यकर्ताओं को गंभीर चाेटें आई हैं। 'आप' कार्यकर्ता केजरीवाल की गिरफ्तारी के लिए भाजपा और गुजरात की मोदी सरकार को जिम्‍मेदार ठहरा रहे थे। 
 
'आप' कार्यकर्ताओं के बीजेपी ऑफिस के बाहर पहुंचने पर बीजेपी कार्यकर्ता भी बाहर आ गए और दोनों पार्टियों के कार्यकर्ता एक-दूसरे पर जमकर नारेबाजी करने लगे। 'आप' कार्यकर्ताओं के मुताबिक बीजेपी ऑफिस के अंदर से पत्‍थर, सरिए, कुर्सियां, टमाटर आदि फेंके गए। 'आप' कार्यकर्ताओं को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने पानी की बौछारों का प्रयोग किया। 
 
विरोध प्रदर्शन के दौरान 'आप' नेता आशुतोष सहित दोनों पार्टियों के कई कार्यकर्ताओं को गंभीर चोटें भी आई हैं। धरना स्‍थल पर काफी संख्‍या में पुलिस बल तैनात था, लेकिन पुलिस 'आप' कार्यकर्ताओं को रोकने में नाकाम रही। बताया जाता है कि इस प्रदर्शन में 'आप' के करीब 250 कार्यकर्ता मौजूद रहे। 
 
विरोध प्रदर्शन में पहुंचे कई बड़े कार्यकर्ता
 
'आप' के इस प्रदर्शन में आशुतोष और शाजिया इल्‍मी सहित पार्टी के कई बड़े कार्यकर्ता शामिल हुए। प्रदर्शन के दौरान 'आप' कार्यकर्ताओं ने बीजेपी दफ्तर के अंदर घुसने की कोशिश की। हालांकि पुलिस ने उन्‍हें अंदर जाने से रोक दिया, लेकिन इसके बावजूद 'आप' कार्यकर्ताओं ने बीजेपी दफ्तर में तोड़फोड़ की। 'आप' के इस प्रदर्शन में काफी संख्‍या में महिला कार्यकर्ता भी शामिल रहीं। 
 
जमकर हुआ पथराव
 
प्रदर्शन के दौरान दोनों पार्टियों के कार्यकर्ताओं की ओर से एक-दूसरे पर जमकर पथराव हुआ। साथ ही दोनों ओर से कुर्सियां भी फेंकी गईं। 'आप' कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि वे बीजेपी कार्यालय के बाहर शांतिपूर्वक प्रदर्शन करने गए थे, लेकिन जैसे ही वे वहां पहुंचे, उनके ऊपर बीजेपी कार्यालय के अंदर से लोहे के सरियों, डंडों और पत्‍थरों से हमला कर दिया। 
 
शाजिया ने लगाया आरोप
 
प्रदर्शन के दौरान 'आप' नेता शाजिया इल्‍मी ने आरोप लगाया कि आज जब महाराष्‍ट्र में कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी की रैली थी, तो उस रैली को क्‍यों नहीं रोका गया। उन्‍होंने सवाल खड़ा किया कि क्‍या केजरीवाल की गुजरात में रैली को रोकना उचित था? उन्‍होंने कहा कि केजरीवाल का रोड शो पहले से ही तय था, ऐसे में केजरीवाल को हिरासत में लेना उचित नहीं था। 
 
हालांकि आचार संहिता के चलते राहुल गांधी पर बुधवार रात मुंबई के राजभवन में रुकने पर रोक लगा दी है। राहुल को राजभवन के हैलीपेड से दिल्‍ली के लिए बुधवार रात उड़ान भरनी थी। ऐसे में अब राहुल राजभवन के अंदर से उड़ान नहीं भर पाएंगे। 
 
चुनाव आयोग भी हुआ गंभीर
 
इस झड़प को लेकर चुनाव आयोग ने नाराजगी जाहिर की है। चुनाव आयोग ने कहा है कि वह इस मामले को गंभीरता से लेगा और दिल्‍ली पुलिस से जवाब मांगेगा। 
 
प्रदर्शन को लेकर किसने क्‍या कहा
 
'देशभर में आचार संहिता लग चुकी है। ऐसे में 'आप' को बीजेपी ऑफिस के बाहर प्रदर्शन करने के लिए इजाजत लेनी चाहिए थी।'
- रवि शंकर प्रसाद, बीजेपी नेता
 
'विरोध प्रदर्शन में शामिल लोगों की जानरियां इकट्ठा की जा रही हैं। दोषियों के खिलाफ कानून के अनुसार कार्रवाई होगी।'
- घटना स्‍थल पर मौजूद पुलिस अधिकारी
 
'बीजेपी कार्यकर्ताओं ने अपने कार्यालय के अंदर मुझ पर हमला किया। इस हमले में मेरे हाथ पर चोट लगी है। हमले में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने 'आप' की महिला कार्यकर्ताओं पर भी हमला किया, जिससे वे भी घायल हुईं।'
- आशुतोष, आप नेता 
 
'हम आशुतोष के खिलाफ जांच की मांग करते हैं। उन्‍होंने जिस प्रकार से हमारे ऊपर हमला किया, उसे देखते हुए चांदनी चौक से उनकी उम्‍मीदवारी निरस्‍त की जाए। यह एक आंतकी हमले की तरह था।'
- नलिन कोहली, बीजेपी नेता 
 
बीजेपी के पत्‍थर फेंकने को बताया गुंडागर्दी की राजनीति 
 
देर रात 'आप' ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर घटना की पूरी जानकारी दी और इसके लिए बीजेपी पर आरोप लगाए। प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में 'आप' नेता प्रशांत भूषण ने बीजेपी के पत्‍थर फेंकने को गुंडागर्दी की राजनीति बताया। 
 
लखनऊ में भी हुई झड़प
 
दिल्‍ली के बाद लखनऊ में भी 'आप' और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प शुरू हो गई है। लखनऊ में दोनों पार्टी के कार्यकर्ता एक-दूसरे पर जमकर लाठी डंडों का प्रयोग कर रहे हैं। 
 
केजरीवाल की कार पर भुज में हुआ हमला 
 
भुज में बुधवार शाम अरविंद केजरीवाल के काफिले पर हमला किया गया। यह हमला शाम करीब साढ़े सात बजे कच्छ के पास भचाउ में किया गया। इस हमले में उस गाड़ी के शीशे टूट गए हैं जिसमें केजरीवाल सवार थे। हालांकि हमले में किसी के घायल होने की पुष्टि नहीं हुई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...