आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 मार्च 2014

मुलायम ने 'गुजरात', मोदी ने 'मुजफ्फरनगर' को बनाया हथियार, केजरीवाल ने उठाया भ्रष्‍टाचार का मुद्दा

लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश की राजनीति में रविवार को सियासी हलचल देखने को मिली। एक तरफ लखनऊ में जहां बीजेपी के पीएम उम्‍मीदवार नरेंद्र मोदी ने केंद्र और यूपी सरकार को घेरा, वहीं इलाहाबाद में सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने मोदी को मानवता का हत्‍यारा बताया। आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने भी उत्‍तर प्रदेश की अखिलेश सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्‍होंने मोदी को भी जमकर घेरा और कहा कि मोदी हवा अब देश में दिखाई नहीं दे रही है। 
 
आखिर क्‍यों है सभी दलों की यूपी पर नजर 
 
उत्‍तर प्रदेश देश में सबसे ज्‍यादा लोकसभा सीट (80) वाला राज्‍य है। माना जाता है कि यहां से सबसे अधिक सीट हासिल करने वाली पार्टी का केंद्र की सत्‍ता में जाने का रास्‍ता आसान हो जाता है। यही नहीं यूपी ने अभी तक देश को 8 प्रधानमंत्री दिए हैं, जिनमें जवाहरलाल नेहरू, लालबहादुर शास्त्री, इंदिरा गांधी, चरण सिंह, राजीव गांधी, विश्वनाथ प्रताप सिंह, चंद्रशेखर और अटल बिहारी वाजपेयी शामिल रहे। 
 
किसकी रैली में क्‍या बातें रहीं अलग
 
मोदी और मुलायम एक-दूसरे पर दंगों की बात करते नजर आए। मुलायम ने जहां मोदी को गुजरात दंगों के लिए दोषी ठहराया, वहीं मोदी ने मुलायम और सपा सरकार को मुजफ्फरनगर दंगों पर घेरा। साथ ही दोनों नेताओं ने मुस्लिमों को रिझाने के लिए भी एक-दूसरे पर मुस्लिम विरोधी आरोप लगाए। केजरीवाल ने अपनी रैली में भ्रष्‍टाचार का मुद्दा उठाया। केजरीवाल ने कानपुर में रैली के दौरान दिल्‍ली में अपने कार्यकाल की उपलब्धियों को गिनाया। उन्‍होंने अपनी 48 दिन की सरकार के कार्यकाल की तुलना अखिलेश सरकार के दो साल के कार्यकाल से की।  
 
किस पार्टी का क्‍या है लक्ष्‍य 
 
 
भाजपा का मिशन 272+ 
 
प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी घोषित होने के बाद नरेंद्र मोदी की लखनऊ में यह पहली और यूपी में आठवीं रैली थी। भाजपा की नजर इस लोकसभा चुनाव में सरकार बनाने के लिए 272 से ज्‍यादा सीट हासिल करना है। भाजपा का मानना है कि यदि वह यूपी में बेहतर प्रदर्शन कर पाती है, तो उसका केंद्र में सरकार बनाना आसान हो जाएगा। फिलहाल यूपी में भाजपा के नेतृत्‍व वाले एनडीए गठबंधन के पास 15 लोकसभा सीटे हैं।
 
इस मुद्दे पर जोर: भाजपा यूपी में विकास के मुद्दे पर अपना वोट बैंक भुनाने में लगी है। आज की रैली में मोदी ने भी यूपी के विकास को मुद्दा बनाया और सपा सरकार पर निशाना साधा। उन्‍होंने गुजरात के विकास के बहाने यूपी के विकास को घेरा और इसके लिए सपा सरकार को जिम्‍मेदार ठहराया। 
 
सपा का साख बचाना जरूरी
 
मौजूदा समय में यूपी में सपा की सरकार है और ऐसे में सपा पर यूपी में बेहतर प्रदर्शन करने का ज्‍यादा दवाब है। लेकिन हाल ही में मुजफ्फरनगर में हुए दंगों को लेकर यूपी सरकार की छवि को धक्‍का लगा है। ऐसे में सपा प्रदेश में अपनी साख बचाने में लगी है और वह विरोधियों पर दंगों के आरोप लगा रही है। यही नहीं सपा कार्यकर्ताओं की गुडांगर्दी को लेकर की सपा पर प्रदेश की जनता उंगली उठा रही है। फिलहाल सपा की यूपी में 23 सीटे हैं। 
 
इस मुद्दे पर जोर: सपा की नजर प्रदेश में मुस्लिम वोटों को भुनाने पर है। मुजफ्फनगर दंगों के लिए मुस्लिमों ने सपा सरकार को जिम्‍मेदार ठहराया है। साथ ही इस दंगे के बाद मुस्लिमों ने सपा से दूरी बनानी शुरू कर दी। आज की रैली में मुलायम ने मुस्लिमों को लुभाने के लिए मोदी को गुजरात दंगों का हत्‍यारा करार दिया।  
 
'आप' का बेहतरीन प्रदर्शन पर जोर
 
पिछले साल विधानसभा चुनाव में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली आम आदमी पार्टी (आप) का उत्‍तर प्रदेश में बेहतरीन प्रदर्शन पर जोर है। अरविंद केजरीवाल की जनसभा को यूपी में आम आदमी पार्टी के चुनावी अभियान की शुरुआत माना जा रहा है। दिल्‍ली से सटे इस राज्‍य में केजरीवाल फिलहाल रोड शो कर रहे हैं, जिसका समापन सोमवार को होगा। हालांकि धरने को लेकर लोगों के निशाने पर आए केजरीवाल अब उस धरने को आम जनता के हित में बताते नजर आ रहे हैं। केजरीवाल अपने संबोधन में हर बार कांग्रेस और भाजपा की मिलीभगत बताते हैं। 
 
इस मुद्दे पर जोर: केजरीवाल का कहना है कि वह जनता को भ्रष्‍टाचार मुक्‍त देश देना चाहते हैं। दिल्‍ली में भी उनका बेहतरीन प्रदर्शन उस बात पर केंद्रीत था। केजरीवाल का मानना है कि भ्रष्‍टाचार के खिलाफ लड़ने पर केंद्र में उनकी सरकार बन सकती है। आज के भाषण में केजरीवाल ने कहा भी था कि 'आप' के बिना केंद्र सरकार नहीं बन सकती। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...