आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

19 फ़रवरी 2014

अन्‍ना बोले- ममता बनर्जी की पार्टी का नहीं, सिद्धांतों का समर्थन कर रहा हूं



नई दिल्‍ली. जनलोकपाल बिल के लिए जान दांव पर लगा देने वाले अन्‍ना हजारे ने ममता बनर्जी के साथ हाथ मिला लिया है। बुधवार को दोनों ने साझा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की। अन्‍ना ने कहा कि उनका समर्थन ममता बनर्जी के सिद्धांतों को हैं, न कि उनकी पार्टी को। अन्‍ना ने बताया कि उन्‍होंने सभी दलों को 17 सूत्रीय एजेंडा भेजा था, लेकिन केवल ममता बनर्जी ने ही यह आश्‍वासन दिया कि अगर वह प्रधानमंत्री बनीं तो एजेंडे को अमल में लाया जाएगा।
 
क्या है अन्ना हजारे के 17 सूत्रीय फॉर्मूले में   
अन्ना के एजेंडे में अधिकतर मुद्दे आम आदमी के जीवनस्तर को सुधारने का दावा करते हैं। अन्ना के एजेंडे में शामिल कुछ अहम मुद्दे ये हैं। 
 
- ग्राम आधारित उद्योगों का विकास, गांवों को आधार बनाकर योजनाएं बने।
-खेती की जमीन के अधिग्रहण में पारदर्शिता
- राइट टू रिजेक्ट या राइट टू रिकॉल लाने के पक्ष में काम
- सांप्रदायिकता के खिलाफ कानून 
- अल्पसंख्यकों की दशा सुधारने के लिए खास कानून
- काला धन वापस लाने के लिए नीति
-रिटेल में एफडीआई संबंधी नीति
- लोकपाल व लोकायुक्त का गठन
- सरकार के हर फैसले को दो साल बाद सार्वजनिक किया जाएगा
- व्हिसलब्लोअर की सुरक्षा
- कृषि का नियोजन किया जाएगा।
 
अन्ना-ममता ने पहले किया था इन्कार 
अन्‍ना वही हैं, जिन्‍होंने राजनीति में शामिल होने को लेकर अरविंद केजरीवाल से नाता तोड़ लिया था। उन्‍होंने कहा था कि वह कभी चुनाव प्रचार नहीं करेंगे। और ममता बनर्जी भी वही हैं, जिन्‍होंने कुछ समय पहले एक टीवी चैनल के अवॉर्ड फंक्‍शन में अन्‍ना के साथ मंच साझा करने से इनकार कर दिया था। वहां अन्‍ना और ममता, दोनों को सम्‍मानित किया जाना था। लेकिन , ममता जिद पर अड़ी रहीं और अन्‍ना के साथ मंच साझा नहीं किया।
 
मंगलवार को ममता ने छुए थे अन्ना के पैर
मंगलवार की रात ममता बनर्जी ने अन्‍ना को डिनर पर बुलाया। उन्‍होंने उनके लिए खाना परोसने से पहले चार बार उनके पैर छूने की कोशिश की। अन्‍ना रोकते रहे। लेकिन, ममता नहीं मानीं। चौथे प्रयास में उन्‍होंने उनके पैर छू ही लिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...