आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

17 फ़रवरी 2014

बयान पर ब्राह्मण और वैश्य संगठनों ने की मंत्री मीणा को बर्खास्त करने की मांग


Email Print Comment
बयान पर ब्राह्मण और वैश्य संगठनों ने की मंत्री मीणा को बर्खास्त करने की मांग
जयपुर. प्रदेश की भाजपा सरकार में जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री नंदलाल मीणा के सवर्ण जाति विरोधी बयान पर सोमवार को बवाल मच गया। प्रदेशभर के कई संगठनों ने उनके बयान के विरोध में जगह-जगह प्रदर्शन किए और पुतले  फूंके। उन्होंने कहा कि इस मामले में मीणा माफी मांगें। ब्राह्मण और वैश्य समाज के नेताओं ने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से मीणा को मंत्रिमंडल से बर्खास्त करने की भी मांग की है। ऐसा नहीं करने पर संगठनों ने इसके विरोध में राज्य में बड़े आंदोलन की चेतावनी दी है।

सर्व ब्राह्मण महासभा के प्रदेशाध्यक्ष सुरेश मिश्रा ने सोमवार को मीडिया से कहा कि जिम्मेदार पद पर बैठे व्यक्ति का इस प्रकार का बयान अशोभनीय है। किसी भी समाज के विकास के लिए किसी को भी दोषी ठहराना गलत है। सभी समाज अपने सामथ्र्य के हिसाब से आगे बढ़ते हैं। इस प्रकार के बयान समाज को बांटने का काम करते हैं। वैमनस्यता वादी इस प्रकार के बयान को लेकर मंत्री मीणा को समाज से माफी मांगनी होगी, अन्यथा ब्राह्मण संगठन आंदोलन को मजबूर हो जाएंगे और आंदोलन करेंगे।
विप्र फाउंडेशन राजस्थान के प्रदेशाध्यक्ष अनुराग शर्मा ने नंदलाल मीणा द्वारा करौली में आपत्तिजनक टिप्पणी की निंदा की है। उन्होंने कहा कि सरकार के मंत्री को इस प्रकार के बयान शोभा नहीं देते। इससे समाज में गहरा रोष है।
नेशनल ब्राह्मण वेलफेयर सोसायटी के राष्ट्रीय महासचिव देवेंद्र शर्मा व प्रदेश महासचिव रोहित शर्मा ने कहा कि मीणा ने यदि समाज से माफी नहीं मांगी तो सोसायटी सड़क पर उतरेगी। उन्होंने मुख्यमंत्री से मांग की है कि नंदलाल मीणा को मंत्री पद से हटाया जाए। ब्राह्मण समाज राजस्थान के अध्यक्ष अंबिका प्रसाद पाठक ने भी जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री को बर्खास्त करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि ये कहना गलत है कि मीणा समाज के पिछड़ेपन का कारण ब्राह्मण-बनिए हैं।

मीणा समाज ने भी जताया विरोध
आदिवासी मीणा समाज के नेता डूंगर सिंह मीणा ने भी जनजातीय मंत्री के विवादित बयान का विरोध जताया। उन्होंने कहा कि मीणा समाज के गांव में अन्य जातियों के लोग भी मिलजुलकर रहते हैं। मंत्री का ये बयान जातिगत सद्भाव और समरसता को ठेस पहुंचाता है।
अग्रवाल व ब्राह्मण समाज ने पुतला फूंका
जागो पार्टी ने बड़ी चौपड़ पर विरोध प्रदर्शन कर मीणा का पुतला जलाया और  नारेबाजी करते हुए उन्हें  बर्खास्त करने की मांग की। चाणक्य विचारधारा से जुड़े लोगों ने भी इसका विरोध जताया। हिंदू जनजागृति संघ, अग्रवाल व ब्राह्मण समाज के संगठनों ने ने करौली के चौपड़ सर्किल पर नंदलाल मीणा का पुतला फूंका।
द्वेष पैदा करने वाला बयान
अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन के राष्ट्रीय मंत्री अरुण अग्रवाल और गौड़ ब्राह्मण महासभा राजस्थान के अध्यक्ष विजय हरितवाल ने कहा है कि मीणा का बयान समाज में द्वेष और भेदभाव पैदा करने वाला है। ऐसे मंत्री के तुरंत निष्कासित कर देना चाहिए।
परिवाद पर सुनवाई आज
जयपुरत्नराज्य के जनजातीय विकास मंत्री नंदलाल मीणा द्वारा ब्राहाण व वैश्य समुदाय के खिलाफ टिप्पणी करने पर सोमवार को महानगर की न्यायिक मजिस्ट्रेट कोर्ट (32) में सीताराम शर्मा ने परिवाद दायर किया। परिवाद पर सुनवाई मंगलवार को होगी। परिवाद में कहा कि 17 फरवरी को प्रकाशित अखबारों में मंत्री मीणा का यह बयान छपा कि बनियों व ब्राह्मणों के कारण मीणा पिछड़े हैं। मंत्री की ऐसी टिप्पणी से प्रार्थी को आघात लगा है और खुद ब्राहाण समुदाय का होने के कारण अपमानित महसूस कर रहा है। इसलिए मंत्री नंदलाल मीणा के खिलाफ मानहानि की कार्रवाई की जाए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...