आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

05 फ़रवरी 2014

पहली बार सामने आया इंदिरा का पत्र, सिख नेताओं से बातचीत के बीच चल रही थी ब्लूस्टार की तैयारी


अमृतसर/चंडीगढ़. अब तक यही पता था कि 1984 के ऑपरेशन ब्लूस्टार से पहले तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने दमदमी टकसाल के प्रमुख जरनैल सिंह भिंडरावाला को एक पत्र लिखा था। इनमें क्या था, यह कभी सामने नहीं आया था। पहली बार यह पत्र भास्कर ने हासिल किया है। इससे पता चलता है कि एक तरफ तो इंदिरा गांधी श्री दरबार साहिब से आतंकियों को खदेडऩे की तैयारियों में जुटी थीं और दूसरी ओर सिख नेताओं से बातचीत कर रही थीं।
ऑपरेशन की तैयारियां 1983 से ही शुरू हो गई थीं, जबकि इस पर अमल तीन जून 1984 से शुरू हुआ। ब्रिटिश सरकार की हालिया जांच से यह बात साबित हो गई है कि 1983 में इंदिरा ने ब्रिटिश पीएम मारग्रेट थैचर से ऑपरेशन ब्लूस्टार के लिए मदद मांगी थी। उनके आग्रह पर ही थैचर ने दो सेना सलाहकार अमृतसर भेजे थे। उन्होंने ऑपरेशन की रणनीति बनाने में भारतीय सेना की मदद की थी। लेकिन, कांग्रेस ने कभी यह स्वीकार नहीं किया था कि ऑपरेशन ब्लूस्टार की तैयारियां पहले से थी। उसका तर्क था कि यह तात्कालिक फैसला था।
क्या कहा था टोहड़ा ने
टोहड़ा ने कहा था, मांगे पूरी होती हैं तो खालसा पंथ व नेहरू परिवार में नजदीकियां कायम हो जाएंगी: पत्रों में टोहड़ा ने इंदिरा गांधी को यहां तक कह दिया था कि अगर वे सिखों की मांगे पूरी कर देतीं तो खालसा पंथ और नेहरू परिवार में नजदीकिया कायम हो जाएंगी। लौंगोवाल ने भी इंदिरा को मई 1983 में एकपत्र लिखा था। इसमें नौ मांगें की गई थीं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...